S M L

बोको हराम की गिरफ्त से रिहा हुईं 82 लड़कियां

नाइजीरिया ने कहा कि 82 और लड़कियों को मुक्त करा लिया गया है.

Bhasha | Published On: May 07, 2017 11:01 AM IST | Updated On: May 07, 2017 11:01 AM IST

0
बोको हराम की गिरफ्त से रिहा हुईं 82 लड़कियां

नाइजीरिया ने कहा है कि उसने बोको हराम के इस्लामी आतंकियों के साथ बंदी अदला-बदली का समझौता कर उनके कब्जे से 82 और लड़कियों को मुक्त करा लिया है. ये लड़कियां उन 200 से अधिक लड़कियों में शामिल थीं, जिनका तीन साल पहले बोको हराम ने अपहरण कर लिया था.

देश के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा था कि आतंकवादियों के साथ बातचीत का नतीजा सार्थक निकला. 82 और लड़कियों को मुक्त करा लिया गया. लंबी बातचीत के बाद हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने बोको हराम के कुछ संदिग्धों के बदले में इन लड़कियों की रिहाई करा ली.

बोको हराम के आतंकवादियों ने 14 अप्रैल 2014 को चिबोक शहर स्थित एक सरकारी बालिका विद्यालय पर हमला कर किशोर उम्र की 276 लड़कियों का अपहरण कर लिया था. इनमें से 57 लड़कियां अपहरण के कुछ घंटे बाद ही अपहर्ताओं के चंगुल से भाग निकलने में सफल रही थीं और 219 आतंकी समूह के कब्जे में थीं.

यह नहीं बताया गया कि बोको हराम के कितने संदिग्धों को छोड़ा गया है और न ही उनकी पहचान के बारे में बताया गया है. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की मदद से 21 लड़कियों को छुड़ा लिया गया था.

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि मुक्त कराई गई लड़कियों कोअबुजा लाया जाया जाएगा, जहां वे राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी से मिलेंगी. नाइजीरियाई सीनेटर शेहू सानी ने कहा कि अब शेष लड़कियों को छुड़ाने का प्रयास किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi