S M L

विकिलीक्स ने उजागर किए सीआईए के हजारों गोपनीय दस्तावेज

विशेषज्ञों का कहना है कि ये सभी सही लगते हैं और इनका सार्वजनिक होना सीआईए को हिला कर रख देगा

Bhasha Updated On: Mar 07, 2017 11:06 PM IST

0
विकिलीक्स ने उजागर किए सीआईए के हजारों गोपनीय दस्तावेज

विकिलीक्स ने आज हजारों की संख्या में दस्तावेज जारी किए हैं. विकिलीक्स का दावा है कि ये सभी दस्तावेज अमेरिकी जांच एजेंसी सीआईए के सेन्टर फॉर साइबर इंटेलिजेंस से लिए गए हैं. जारी दस्तावेज अमेरिका की साइबर जासूसी करने वाली संस्था के बारे में अंदरूनी जानकारी मुहैया कराते हैं.

फिलहाल इन दस्तावेजों के वास्तविक होने की पुष्टि नहीं हो सकी है. सीआईए ने भी इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है. विकिलीक्स लंबे समय से अमेरिकी सरकार के गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करता रहा है.

दस्तावेजों का अध्ययन कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि ये सभी सही लगते हैं और इनका सार्वजनिक होना सीआईए को हिला कर रख देगा.

जॉर्जिया के रेंडिशन इंफोसक अगस्ता से जुड़े सुरक्षा विशेषज्ञ जेक विलियम्स का कहना है, ‘इसपर कोई सवाल ही नहीं है ये असली नहीं हैं. फिलहाल इस लीक से निपटने का काम चल रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा यदि फिलहाल कुछ लोग अपना कैरियर बदल दें या उनका कैरियर खत्म हो जाये.'

यदि सभी दस्तावेज सही साबित होते हैं तो यह विकीलीक्स और उसके सहयोगियों के हाथों अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की और एक हार होगी.

पिछले करीब एक महीने से इस लीक के बारे में संकेत दे रही विकिलीक्स ने एक लंबे-चौड़े बयान में कहा कि सीआईए ने हाल ही में अपने हैकिंग टूल का बड़ा हिस्सा खो दिया है और उससे जुड़े दस्तावेज भी गंवा दिये हैं.

सीआईए के एक प्रवक्ता जॉनथन लियू का कहना है, ‘खबरों में आए खुफिया दस्तावेजों के सही होने या उसकी सामग्री पर हमें कोई टिप्पणी नहीं करनी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi