विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अमेरिका को बर्दाश्त नहीं पाक का आतंकवादियों को पनाह देना: हेली

आतंकवाद को कुचलने के लिए अमेरिका अपनी राष्ट्रीय शक्ति के सारे तत्वों, आर्थिक कूटनीति और सैन्य शक्ति का इस्तेमाल करेगा

Bhasha Updated On: Nov 01, 2017 04:38 PM IST

0
अमेरिका को बर्दाश्त नहीं पाक का आतंकवादियों को पनाह देना: हेली

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिका की दूत निक्की हेली ने कहा है कि वाशिंगटन ये बर्दाश्त नहीं करेगा कि पाक आतंकवादियों को पनाहगाह मुहैया कराए. उन्होंने आतंकवाद का मुकाबला करने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम रखने के लिए भारत के साथ गठजोड़ किए जाने का भी समर्थन किया है.

हेली ने भारतीय अमेरिकी मैत्री परिषद के 20वें सालाना विधायी सम्मेलन के मुख्य भाषण में न्यूयार्क में हुए आतंकी हमले की भी सख्त निंदा की, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई.

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए हाल ही में एक नयी रणनीति पर काम शुरू किया है. उस रणनीति की एक मुख्य बात भारत के साथ अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी का विकास करना है.

निक्क हेली ने कहा कि अफगानिस्तान और समूचे दक्षिण एशिया में अमेरिका का हित आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह को नष्ट करने में है जिसने अमेरिका के लिए खतरा पैदा किया. साथ ही परमाणु हथियारों को आतंकवादियों के हाथों से दूर रखना भी है.

isis

आतंकवाद को कुचलने के लिए अमेरिका अपनी पूरी शक्ति का इस्तेमाल करेगा

उन्होंने कहा कि अमेरिका इन लक्ष्यों पर आगे बढ़ने के लिए अपनी राष्ट्रीय शक्ति के सारे तत्वों, आर्थिक कूटनीति और सैन्य शक्ति का इस्तेमाल करेगा. साथ ही हम भारत के साथ अपनी आर्थिक और सुरक्षा साझेदारी पर गौर करेंगे ताकि हमें मदद मिल सके. हम उम्मीद करते हैं कि भारत अफगानिस्तान में और अधिक कार्य करेगा, खास तौर पर आर्थिक और विकास के सहयोग में.

उन्होंने कहा कि अमेरिका पाकिस्तान के साथ भी अपने संबंधों को अलग तरह से देख रहा है. कई मामलों में पाकिस्तान अमेरिका का साझेदार रहा है लेकिन हम अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाने वाले आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह देने वाली इसकी सरकार या किसी अन्य सरकार को बर्दाश्त नहीं कर सकते. हेली ने कहा कि हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम अतीत की तुलना में कहीं अधिक सख्त तरीके से पाकिस्तान को यह संदेश दे रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi