S M L

ट्रंप ने रूस पर कड़े प्रतिबंध वाले बिल पर दस्तखत किया

अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप और यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप को अपने साथ मिला लेने को लेकर रूस के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं

FP Staff Updated On: Aug 02, 2017 09:52 PM IST

0
ट्रंप ने रूस पर कड़े प्रतिबंध वाले बिल पर दस्तखत किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंध वाले विधेयक पर बुधवार को दस्तखत कर दिया. इससे पहले उन्होंने मॉस्को के खिलाफ ऐसे किसी कदम का विरोध किया था.

व्हाइट हाउस के दो सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति ने बंद कमरे में और कैमरों से दूर विधेयक पर हस्ताक्षर किए. इस तरह से उन्होंने अपने वीटो के खिलाफ कांग्रेस के किसी भी संभावित कदम को टालने का काम किया.

क्यों लगाया रूस पर प्रतिबंध?

पिछले साल के अमेरिकी चुनाव में कथित हस्तक्षेप और यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप को अपने साथ मिला लेने को लेकर रूस के खिलाफ अतिरिक्त और पहले से सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं.

इस बिल से रूस को पूर्वी यूक्रेन में सैन्‍य गतिविधियों और क्रीमिया के कब्‍जे से रोका जा सकेगा. इसके साथ ही मानवाधिकार उल्‍लंघन, साइबर अटैक और सीरियाई सरकार को हथियार भेजने वाले रूसी नागरिकों पर भी प्रतिबंध लगेगा.

वहीं रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन ने इस प्रतिबंध से पहले कहा था कि वाशिंगटन के आंतरिक राजनीतिक संघर्ष का परिणाम है, यह बिल मॉस्‍को विरोधी है.

गौरतलब है कि अमेरिका ने पहले ही रूसी नागरिकों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगा रखे हैं. पिछले साल दिसंबर में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 35 रूसी अधिकारियों को वापस भेजने का निर्देश दिया था. वहीं कुछ दिन पहले पुतिन ने रूस में तैनात 775 अमेरिकी राजनियकों को वापस  अमेरिका जाने का फरमान सुनाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi