S M L

डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते पर अपने फैसले को सही ठहराया

ट्रंप ने पिछले दिनों पेरिस जलवायु समझौते को मानने से इनकार कर दिया था

FP Staff Updated On: Jun 09, 2017 09:08 PM IST

0
डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते पर अपने फैसले को सही ठहराया

डोनाल्ड ट्रंप ने पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते से अमेरिका को बाहर निकालने के अपने निर्णय को सही ठहराया है. उन्‍होंने इस मसले पर कहा कि कोई अमेरिका पर हुक्‍म नहीं चला सकता. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका पर्यावरण संरक्षण में विश्व का नेतृत्व करना जारी रखेगा.

ट्रंप ने कहा, ‘अब से हम एक साधारण नियम का पालन करेंगे. हर दिन मैं ही राष्ट्रपति हूं, हम अमेरिका को अव्वल बनाने जा रहे हैं. किसी और को नहीं, किसी अन्य देश को नहीं. हम अमेरिका को अव्वल बनाने जा रहे हैं.’

भारत को उम्मीद थी कि अमेरिका दोबारा विचार करेगा

ट्रंप ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘अमेरिका पर्यावरण संरक्षण में विश्व का नेतृत्व करना जारी रखेगा. हमारे पास साफ जल होगा, एकदम साफ. हमारे पास स्वच्छ हवा होगी. लेकिन हम दूसरे देशों को अमेरिका का फायदा अब और नहीं उठाने देंगे और हम क्या कर रहे हैं इस पर कोई हुक्म नहीं चलाने देंगे और अपना भविष्य तय नहीं करने देंगे.’

उन्होंने कहा, ‘जब तक मैं राष्ट्रपति हूं कोई आपको अपने धर्म का पालन करने से या उन धर्म उपदेशों को मानने से नहीं रोकेगा जो आपके दिल में है. यह वाकई काफी अहम है.’इस दौरान उन्होंने सउदी अरब की अपनी यात्रा का भी जिक्र किया.

बता दें कि ट्रंप ने पिछले दिनों पेरिस जलवायु समझौते को मानने से इनकार कर दिया था. उनका कहना है कि इस समझौते में चीन और भारत जैसे देशों पर सख्‍ती नहीं बरती जा रही है. इसके बाद भारत ने उम्‍मीद जताई थी कि अमेरिका इस बारे में दोबारा से विचार करेगा.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi