S M L

सीरिया रासायनिक हमले के लिए असद सरकार कसूरवार: ट्रंप

ट्रंप ने कहा कि, रासायनिक हमले ने सीरिया और राष्ट्रपति बशर अल असद के बारे में उनकी सोच बदलकर रख दी है

IANS | Published On: Apr 06, 2017 07:44 PM IST | Updated On: Apr 06, 2017 07:45 PM IST

सीरिया रासायनिक हमले के लिए असद सरकार कसूरवार: ट्रंप

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने सीरिया पर हुए रासायनिक हमले को एक भयंकर हमला बताया है. ट्रंप ने हमले के लिए सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल असद और उनकी सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया है.

ट्रंप ने कहा कि सीरिया के लोगों के खिलाफ किए गए रासायनिक हमले ने 'मेरे लिए कई सारी हदें लांघी' हैं. इसने सीरिया और राष्ट्रपति बशर अल असद के बारे में उनकी सोच बदलकर रख दी है. ट्रंप ने बुधवार को संवाददाताओं के एक सवाल में जवाब में कहा, 'अब यह मेरी जिम्मेदारी है कि इस मुद्दे से सफलतापूर्वक निपटूं.'

दरअसल, संवाददाताओं ने मंगलवार को व्हाइट हाउस द्वारा जारी उस बयान के बारे में सवाल किया था, जिसमें रासायनिक हमले को बराक ओबामा सरकार की कमियों का परिणाम बताया गया था.

सीएनएन के मुताबिक ट्रंप ने कहा, 'अब यह मेरी जिम्मेदारी है.' राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले को 'जघन्य' बताते हुए उसकी निंदा की.

ट्रंप ने कहा, 'मंगलवार को सीरिया में महिलाओं, बच्चों और यहां तक कि छोटे-छोटे मासूम बच्चों सहित निर्दोष लोगों पर रासायनिक हमला किया गया. उनकी मौत मानवता के लिए शर्म की बात है.'

Syria Chemical Attack

उन्होंने कहा, 'असद सरकार द्वारा इस तरह का 'जघन्य' हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस जघन्य हमले की निंदा करने के लिए अमेरिका अपने सहयोगी राष्ट्रों के साथ खड़ा है.'

दुनिया भर के नेताओं ने गुस्सा जताया

उत्तर-पश्चिमी सीरिया में निशाना बनाकर किए गए संदिग्ध हमले पर दुनिया भर के नेताओं ने हैरानी और गुस्सा जताया है.

सीएनन की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यकर्ताओं ने कहा है कि कई बच्चों सहित दर्जनों लोगों की मौत के लिए सीरिया की सरकार जिम्मेदार है. इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र को बुधवार को सुरक्षा परिषद की एक निर्धारित सत्र की जगह एक आपात बैठक करनी पड़ी.

हालांकि, असद की सेना ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया है. उसने इस त्रासदी के लिए विद्रोहियों को जिम्मेदार बताया है.

Syria Chemical Attack

राष्ट्रपति ट्रंप के विदेश सचिव रेक्स टिलरसन ने कहा कि इस बात पर हमें कोई संदेह नहीं कि इस खौफनाक हमले के लिए राष्ट्रपति असद के नेतृत्व वाली सीरिया सरकार जिम्मेदार है. उन्होंने रूस से असद सरकार को दिए जा रहे लगातार समर्थन पर 'गंभीरतापूर्वक विचार करने' की अपील की है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi