S M L

ट्रंप की अफगानिस्तान नीति: अमेरिकी सांसदों ने किया स्वागत

जॉन मैकेन ने कहा, 'अफगानिस्तान के लिए नई रणनीति के लिए मैं राष्ट्रपति ट्रंप की सराहना करता हूं'

Bhasha Updated On: Aug 22, 2017 05:59 PM IST

0
ट्रंप की अफगानिस्तान नीति: अमेरिकी सांसदों ने किया स्वागत

अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई अफगान नीति और आतंकी संगठनों को समर्थन देने के लिए पाकिस्तान के लिए सख्त रुख का स्वागत किया है.

ट्रंप ने देश के नाम अपने संबोधन में अमेरिका की सबसे लंबी चली लड़ाई को खत्म करने के लिए अफगानिस्तान से जल्दबाजी में सैनिक हटाने की संभावना से इनकार कर दिया था. उन्होंने आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करवाने पर पाकिस्तान को इसके नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी. उन्होंने युद्धग्रस्त देश में अमन कायम करने की खातिर भारत से और बड़ी भूमिका निभाने की अपील की थी.

उन्होंने दक्षिण एशिया नीति का ब्यौरा देते हुए कहा कि इसका एक जरूरी हिस्सा भारत के साथ अमेरिकी सामरिक साझेदारी को और विकसित करना है.

'पहले से जरूरत थी इस कदम की'

अमेरिकी सीनेटर जॉन मैकेन ने कहा कि उनका मानना है कि राष्ट्रपति का रुख पिछले प्रशासन की हार को टालते रहने की नाकाम रणनीति से काफी अलग है.

मैकेन ने कहा , 'यह खासतौर पर महत्वपूर्ण है कि नई घोषित रणनीति में सैनिकों को वापस बुलाने की कोई समयसीमा नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करता है कि भविष्य में हमारी प्रतिबद्धता को कम करने का कोई भी फैसला जमीनी हालात पर निर्भर करेगा.'

मैकेन सीनेट आर्म्ड सर्विसेस कमेटी के चेयरमैन हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, 'अफगानिस्तान के लिए नई रणनीति के साथ सही दिशा में बड़ा कदम उठाने के लिए मैं राष्ट्रपति ट्रंप की सराहना करता हूं. यह सच में दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस रणनीति की लंबे समय से जरूरत थी और इस बीच तालिबान ने जमीन पर पकड़ मजबूत कर ली.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi