S M L

उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च से अमेरिका-जापान में हड़कंप, बताया बड़ा खतरा

अमेरिका और जापान ने कहा कि उत्तर कोरिया क्षेत्र के अन्य देशों के लिए बढ़ता खतरा पैदा कर रहा है

Bhasha Updated On: Jul 31, 2017 03:42 PM IST

0
उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च से अमेरिका-जापान में हड़कंप, बताया बड़ा खतरा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने इस बात पर सहमति जताई है कि उत्तर कोरिया का मिसाइल कार्यक्रम 'एक बड़ा खतरा' है.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ने ट्रंप ने उत्तर कोरिया के द्वारा शक्तिशाली इंटरकॉन्टिनेंटल बैलास्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) लॉन्च करने पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे से आज बात की. दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि उत्तर कोरिया अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और नजदीक एवं दूर के अन्य देशों के लिए बढ़ता खतरा पैदा कर रहा है.'

वहीं संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने कहा कि सुरक्षा परिषद का आपात सत्र आयोजित करने का कोई मतलब नहीं है.

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को एक नई आईसीबीएम लॉन्च किया था. विशेषज्ञों का कहना है कि यह मिसाइल अमेरिका के सभी शहरों तक पहुंच सकती है. हेली ने चीन, जापान और दक्षिण कोरिया से प्योंगयांग पर शिकंजा कसने की अपील की.

बातचीत का समय अब खत्म

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने कहा कि सुरक्षा परिषद का आपात सत्र आयोजित करने का कोई मतलब नहीं है.

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को एक नई आईसीबीएम लॉन्च किया था. विशेषज्ञों का कहना है कि यह मिसाइल अमेरिका के सभी शहरों तक पहुंच सकता है. हेली ने चीन, जापान और दक्षिण कोरिया से प्योंगयांग पर शिकंजा कसने की अपील की.

उन्होंने कहा कि चीन को अब यह तय करना होगा कि उसे इसके लिए जरूरी कदम उठाने हैं या नहीं क्योंकि बात करने का समय अब खत्म हो चुका है.'

अमेरिका ने रविवार को एक मिसाइल-इंटरसेप्टर सिस्टम का परीक्षण किया जिसे कोरियाई प्रायद्वीप में स्थापित किए जाने की उम्मीद है.

‘थाड’ प्रणाली का परीक्षण उस वक्त किया गया है जब दो दिन पहले उत्तर कोरिया ने अपने दूसरे आईसीबीएम का परीक्षण किया है.

अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी ने कहा कि इस परीक्षण के दौरान अलास्का में मध्यम दूरी की मिसाइल को दागा गया और फिर थाड प्रणाली ने इसका पता लगाया और रोका.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi