S M L

पत्रकार दवन महाराज को ‘लॉस एंजिलिस टाइम्स’ के संपादक पद से हटाया

त्रिनिदाद के रहने वाले महाराज ने साल 1989 में बतौर समर ट्रेनिंग समाचार पत्र के साथ काम शुरू किया था

Bhasha Updated On: Aug 22, 2017 01:58 PM IST

0
पत्रकार दवन महाराज को ‘लॉस एंजिलिस टाइम्स’ के संपादक पद से हटाया

अमेरिकी अखबार लॉस एंजिलिस टाइम्स के शीर्ष प्रबंधन में महत्वपूर्ण फेरबदल के तहत भारतीय मूल के एक प्रख्यात पत्रकार को हटा दिया गया है. दवन महाराज इस अमेरिकी डेली में 28 सालों से काम कर रहे थे.

साल 2016 से संपादक और प्रकाशक दोनों के तौर पर सेवा दे रहे दवन महाराज को अन्य वरिष्ठ संपादकों के साथ अखबार से हटाया गया.

‘एलए टाइम्स’ की एक खबर में कहा गया है ‘महाराज को मैनेजिंग एडिटर मार्क डूवोइसिन, डिजिटल के लिए डेप्युटी मैनेजिंग एडिटर मेगन गार्वे और इंवेस्टिगेटिव असिस्टेंट मेनेजिंग एडिटर मैट डोइग सहित अन्य कई वरिष्ठ संपादकों के साथ हटाया गया.’

त्रिनिदाद के रहने वाले महाराज ने साल 1989 में बतौर समर ट्रेनिंग, समाचार पत्र के साथ काम शुरू किया था और ऑरेंज काउंटी, लॉस एंजिलिस और पूर्वी अफ्रीका में रिपोर्टर के तौर अपनी सेवाएं भी दीं. बाद में उन्होंने सहायक विदेश संपादक, वाणिज्य संपादक और प्रबंधक संपादक के तौर पर सेवाएं दीं.

महाराज ने फोटोग्राफर फ्रैंसिन के साथ मिलकर छह भाग की श्रृंखला ‘लिविंग ऑन पेन्नीज’ की. इस कार्य के लिए उन्हें साल 2005 में एर्नी पाइल अवॉर्ड फॉर ह्युमन इंटरेस्ट राइटिंग से नवाजा गया और इसके बाद पाठकों ने अफ्रीका में सहायता एजेंसियों को हजारों डॉलर की रकम भी दान की.

महाराज के एडिटर रहने के दौरान अखबार ने साल 2015 में सैन बर्नार्डिनो में आतंकवादी हमले की ब्रेक्रिंग न्यूज रिपोर्टिंग सहित तीन पुलित्जर पुरस्कार जीते.

‘एलए टाइम्स’ की खबर में महाराज के भेजे ईमेल के हवाले से कहा गया, ‘पिछले 28 साल के कार्यकाल के दौरान महान अमेरिकी समाचार कक्ष में सर्वश्रेष्ठ पत्रकारों के साथ काम करना सम्मान की बात है.’

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi