S M L

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल: अमेरिकी वाइस प्रेसीडेंट माइक पेंस करेंगे संबोधित

भारत-अमेरिकी व्यापारिक निवेश के लिए अहम है समिट.

FP Staff | Published On: Jun 20, 2017 12:49 PM IST | Updated On: Jun 20, 2017 01:22 PM IST

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल: अमेरिकी वाइस प्रेसीडेंट माइक पेंस करेंगे संबोधित

पीएम मोदी इस 26 जून को अमेरिका में होंगे. उनकी प्रेसीडेंट ट्रंप के सत्ता में आने के बाद उनसे पहली मुलाकात होनी है. भारत-अमेरिकी राजनीतिक-कूटनीतिक संबंधों के अलावा व्यापारिक संबंधों के लिए भी ये हफ्ता काफी अहम है.

27 जून अमेरिकी वाइस प्रेसीडेंट माइक पेंस यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के वार्षिक समारोह को संबोधित करने वाले हैं. ये 42वां लीडरशिप समिट होगा. पिछले साल 7 जून को पीएम मोदी ने इसे संबोधित किया था.

समिट के दौरान यूएसआईबीसी ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड्स-2017 भी होने हैं. इस बार का ये अवॉर्ड डाउ केमिकल एजेंसी के सीईओ-चेयरमैन एंड्रयू लिवरिस और गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज को दिया जा रहा है.

ये अवॉर्ड दुनिया भर में व्यापारिक संबंधों को बढ़ावा देने, बिजनेस के लिए माहौल तैयार करने, वैश्विक स्तर की सप्लाई चेन में भारत को एकजुट करने और बाजार की मुश्किल स्थितियों में मैन्युफैक्चरिंग, इनोवेशन जैसे मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है.

यूएसआईबीसी के अध्यक्ष मुकेश अघि ने कहा, 'काउंसिल का मानना है कि भारत-अमेरिकी संबंधों को मजबूत करने और आगे ले जाने का इससे बेहतर अवसर कोई और नहीं हो सकता. हम उम्मीद करते हैं कि हम साथ में आगे बढ़ेंगे.'

अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना, कांग्रेसमैन पीट सेशन्स समारोह में स्पेशल रिमार्क देंगे.

यूएसआईबीसी की स्थापना 1975 में बतौर बिजनेस एडवोकेसी ऑर्गनाइजेशन की गई थी. इसका उद्देश्य भारत और अमेरिका दोनों ही देशों के प्राइवेट सेक्टर को निवेश के लिए प्रोत्साहित करना है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi