S M L

अमेरिका ने गिराया सीरियाई विमान, बिगड़ सकते हैं हालात

तेहरान में हुए हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस द्वारा लिए जाने के बाद ईरान ने यह कार्रवाई की है

Bhasha | Published On: Jun 19, 2017 10:34 PM IST | Updated On: Jun 19, 2017 10:34 PM IST

अमेरिका ने गिराया सीरियाई विमान, बिगड़ सकते हैं हालात

अमेरिका के एक लड़ाकू विमान ने पहली बार किसी सीरियाई युद्धक विमान को मार गिराया है. वॉशिंगटन का आरोप है कि सीरियाई विमान अमेरिकी समर्थन वाले लड़ाकों पर हमला कर रहा था.

इससे अमेरिका और सीरिया की सेना के बीच नए सिरे से तनाव की स्थिति बनी है. इस घटना ने देश में पिछले छह सालों से चल रहे युद्ध को और जटिल बना दिया है.

सरकार के सहयोगी ईरान ने भी कल अपनी सीमा से पहली बार पूर्वी सीरिया में इस्लामिक स्टेट के कथित ठिकानों पर हमला किया. तेहरान में हुए हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस द्वारा लिए जाने के बाद ईरान ने यह कार्रवाई की है.

आईएस हमले का बदला लेने के लिए किया हमला

विश्लेषकों का कहना है कि वॉशिंगटन या बशर अल-असद दोनों ही विवाद और संघर्ष नहीं चाहते हैं, लेकिन चेतावनी दी कि सीरिया के युद्ध में पक्षकारों की संख्या बढ़ने के कारण हालात और जटिल होने वाले हैं.

अमेरिका और उसके सहयोगियों की सेना रका के पास जमा हो रही हैं और वहीं पास में रूस समर्थित सीरियाई बल हैं. इससे वहां हालात और जटिल हो गए हैं.

इस बीच ईरान ने कहा कि उसने तेहरान पर आईएस के हमले का बदला लेने के लिए रविवार को सीरिया के उत्तरपूर्वी दैर एजोर प्रांत में आतंकी अड्डों के खिलाफ मिसाइल हमला शुरू किया है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi