S M L

ब्रिटेन में नई संसद के लिए आज हो रहा है चुनाव

आम चुनाव में आतंकी हमले प्रमुख मुद्दा बन गए हैं

Bhasha | Published On: Jun 08, 2017 09:02 AM IST | Updated On: Jun 08, 2017 11:51 AM IST

0
ब्रिटेन में नई संसद के लिए आज हो रहा है चुनाव

लंदन में आतंकी हमलों के बाद बदली राजनीतिक फिजा में ब्रिटेन में आम चुनाव हो रहे हैं. स्‍थानीय समय के अनुसार सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे) वोटिंग शुरू हो गई. संसद की कुल 650 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

पिछले कुछ हफ्ते में ब्रिटेन में स्थिति लगातार बदली है और आतंकी हमले प्रमुख मुद्दा बन गए हैं. पिछले कुछ दिनों में हुए आतंकी हमलों के चलते चुनाव में सुरक्षा के भी काफी पुख्ता इतंजाम किए गए हैं.

पिछले 18 अप्रैल को जब प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने मध्यावधि चुनाव का एलान किया था तो उस वक्त उनकी लोकप्रियता चरम पर थी. ब्रेग्जिट की प्रक्रिया शुरू करने के बाद उनकी पार्टी ने विपक्षी लेबर पार्टी पर दोहरे अंकों में बढ़त हासिल कर ली थी.

पिछले कुछ दिनों में कंजरवेटिव पार्टी की नेता की लोकप्रियता का ग्राफ गिरता नजर आया है क्योंकि राजनीतिक विमर्श यूरोपीय संघ की सदस्यता से हटकर स्थानीय नीति और सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री के अपने रिकॉर्ड की तरफ चला गया है.

टेरीजा मे ने मतदाताओं से आग्रह किया, 'ब्रिटेन का नेतृत्व करने के लिए मुझे समर्थन दीजिए, मुझे ब्रिटेन के लिए बोलने का अधिकार दीजिए, मेरे हाथ मजबूत कीजिए.'

ब्रेग्जिट की प्रक्रिया 19 जून से आरंभ होनी है और ऐसे में टेरीजा को उम्मीद है कि यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के समर्थकों का बड़ा हिस्सा उनको समर्थन देगा और वह लेबर पार्टी से भी कुछ सीटें छीनेंगी.

सरवेशन नामक समूह की ओर से प्रकाशित सर्वेक्षण में कहा गया कि कंजरवेटिव पार्टी को 41.6 फीसदी और लेबर पार्टी को 40.4 फीसदी लोगों का समर्थन मिलता नजर आ रहा है. एक समय दोनों पार्टियों के बीच 20 फीसदी का फासला था जो अब घटकर महज एक फीसदी तक रह गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi