S M L

यात्री को घसीटने का दावा: एयरलाइंस ने गंवाई अरबों की कमाई, मांगी माफी

कंपनी का मार्केट वैल्यू एक दिन में करीब 1 बिलियन डॉलर गिर गई

FP Staff | Published On: Apr 12, 2017 02:48 PM IST | Updated On: Apr 12, 2017 02:50 PM IST

यात्री को घसीटने का दावा: एयरलाइंस ने गंवाई अरबों की कमाई, मांगी माफी

यात्री को घसीटकर विमान से उतारने की घटना के चलते विवादों से घिरी यूनाइटेड एयरलाइंस ने आखिरकार माफी मांग ली है. एयरलाइन ने कामकाज के तरीके की पूर्ण समीक्षा का वादा किया है.

रविवार को एक विमान में एयरलाइन के कर्मियों द्वारा यात्री से अभद्रता किए जाने की व्यापक आलोचना हुई थी और एयरलाइन ने इसके लिए शुरूआती स्पष्टीकरण भी दिया था.

दुनियाभर में देखी जा चुकी तस्वीरों में एक यात्री को जबरन घसीटते हुए दिखाया गया है. इस दौरान वह खून से लथपथ है. इस पूरे घटनाक्रम को यात्रियों ने वीडियो के रूप में कैद कर सोशल मीडिया पर डाल दिया था.

इस घटना के बाद कंपनी के स्टॉक में भी भारी गिरावट हुई है. कंपनी का मार्केट वैल्यू एक दिन में करीब 1 बिलियन डॉलर (करीब 65 अरब रुपए) गिर गई.

डॉ डेविड डाओ (69) ने ओवरबुक किए गए विमान से ‘उतरने’ से इनकार कर दिया था. यह एयरलाइन अतिरिक्त बुकिंग की स्थिति में अकसर ऐसा करती है लेकिन इस घटना के बाद से उसका यह तरीका जांच के दायरे में आ गया है.

एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऑस्कर मुनोज ने कहा, ‘मैं विमान में हुई घटना को लेकर अब भी व्यथित हूं और मैं विमान से जबरन हटाए गए यात्री से और विमान में सवार सभी यात्रियों से दिल से माफी मांगता हूं.’

उन्होंने कहा, ‘मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम इसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं और हम इसे ठीक करने की दिशा में काम करेंगे.’

ये टिप्पणियां कंपनी की शुरूआती प्रतिक्रिया से पूरी तरह उलट हैं. तब कंपनी ने इस घटना की जिम्मेदारी काफी हद तक यात्री के ही सिर ही मढ़ दी थी. कंपनी की शुरूआती प्रतिक्रिया से दुनियाभर में रोष पैदा हो गया था.

अमेरिकी मीडिया ने मुनोज की ओर से कर्मचारियों को भेजा गया वह ईमेल प्रकाशित कर दिया, जिसमें उन्होंने लिखा था कि यात्री ने अधिकारियों की ‘बात नहीं मानी’ और इस ‘घटना की वजह’ बना.

मुनोज ने लिखा था, ‘हमारे कर्मचारियों ने ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए स्थापित प्रक्रियाओं का पालन किया.’

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi