S M L

कश्मीर मसला सुलझाने की कोशिशों में लगे संयुक्त राष्ट्र महासचिव

एंटोनियो गुटेरेस ने पिछले 6 महीनों में मोदी से 2 और शरीफ से 3 बार मुलाकात की है.

Bhasha Updated On: Jun 21, 2017 04:49 PM IST

0
कश्मीर मसला सुलझाने की कोशिशों में लगे संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कश्मीर मुद्दा के हल के लिए भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात के जरिए वह दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू करवाने के प्रयासों में जुटे हैं.

संयुक्त राष्ट्र में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में गुटेरेस से पूछा गया था कि क्या वह कश्मीर विवाद के हल के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू करवाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके जवाब में उन्होंने हंसते हुए कहा, 'तो आपको क्या लगता है कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ तीन बार और भारत के प्रधानमंत्री के साथ दो बार मुलाकात क्यों की है?'

'कश्मीर मसले के हल के लिए की कई मुलाकातें'

उनपर आरोप लग रहे थे कि वो कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. उन्होंने इसका भी जवाब दिया. उन्होंने कहा, 'वह व्यक्ति जिस पर कुछ भी नहीं करने के आरोप लगते हैं, उसने ढेर सारी अहम मुलाकातें की हैं.'

जनवरी में पदभार संभालने के बाद गुटेरेस अपने पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उनसे नियंत्रण रेखा पर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बारे में सवाल किए गए थे.

हालांकि इस बारे में गुटेरेस ने विस्तार से कुछ भी नहीं कहा लेकिन यह संकेत जरूर दिया कि कश्मीर मुददा सुलझाने की खातिर वे भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं.

एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

6 महीने में नवाज से 3 और मोदी से 2 बार की मुलाकात

जून की शुरूआत में सेंट पीटर्सबर्ग में इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम के दौरान मोदी और गुटेरेस ने मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान मोदी ने आतंकवाद से निबटने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी पर जोर दिया था.

गुटेरेस और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जनवरी में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान दावोस में और उसके बाद इसी महीने शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाईजेशन के सम्मलेन के दौरान अस्ताना में मुलाकात की थी.

संवाददाता सम्मेलनों में गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से जब भी कश्मीर में हालात को लेकर महासचिव की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की गई, उन्होंने बार-बार यही जवाब दिया कि क्षेत्र के हालात पर गुटेरेस करीब से नजर रख रहे हैं.

मुद्दे के समाधान के लिए यूएन प्रमुख ने कोई सीधा दखल नहीं दिया है, बल्कि भारत और पाकिस्तान से बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण ढंग से हल निकालने की पहल की है. पाकिस्तान यूएन में लगातार कश्मीर मुद्दा उठाता रहा है लेकिन नई दिल्ली ने हमेशा यह कहा है कि कश्मीर उसके और इस्लामाबाद के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi