S M L

हार्वे चक्रवात से टेक्सास में 58 अरब डॉलर का नुकसान: रिपोर्ट

अनुमान है कि हार्वे तूफान 1900 से लेकर अब तक सबसे अधिक आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाली विश्व की नौवीं प्राकृतिक आपदा होगा.

Bhasha Updated On: Aug 31, 2017 04:50 PM IST

0
हार्वे चक्रवात से टेक्सास में 58 अरब डॉलर का नुकसान: रिपोर्ट

जर्मनी में आपदा विश्लेषकों ने एक रिपोर्ट जारी कर दावा किया है कि चक्रवाती तूफान हार्वे से टेक्सास को हुआ नुकसान करीब 58 अरब अमेरिकी डॉलर का होगा. हार्वे की वजह से अमेरिका के टेक्सास राज्य में बारिश भी हो रही है और जगह-जगह पानी भी भरा हुआ है.

जर्मनी के कार्लस्रूहे स्थित सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन टेक्नोलॉजी (सीईडीआईएम) के मुताबिक, अगर यह अनुमान सही निकलता है तो हार्वे तूफान वर्ष 1900 से लेकर अब तक सर्वाधिक आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाली विश्व की नौवीं प्राकृतिक आपदा होगा.

सीईडीआईएम में वरिष्ठ रिस्क इंजीनियर और इसके फॉरेंसिक डिजास्टर एनालिसिस ग्रुप के प्रमुख जेम्स डेनियल ने बताया, 'नुकसान तकरीबन 58 अरब डॉलर के आस-पास होगा और यह बाढ़ के कारण हुए नुकसान से 90 फीसदी से अधिक है.' कुल आर्थिक नुकसान के दूसरे आंकड़े फिर भी कम हैं.

जर्मनी की नामचीन बीमा कंपनी हेनोवर री ने शुरुआती तौर पर नुकसान की भरपाई के लिए तीन अरब अमेरिकी डॉलर का अनुमान लगाया था, वहीं जेपी मॉर्गन ने बीमा क्षेत्र द्वारा इसकी भरपाई के लिए 10-20 अरब अमेरिकी डॉलर का अंदाजा लगाया था.

जॉर्जिया के सवाना की आपदा जोखिम विशेषज्ञ एनकी होल्डिंग्स ने इसे 30 अरब डॉलर से ऊपर बताया था.

क्षेत्र में जोखिम के स्तर को मापने के लिए, सीईडीआईएम ने यूएस ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस के आंकड़ों का इस्तेमाल किया. यह ब्यूरो निवेशों की जानकारी रखता है.

डेनियल ने बताया, 'हमने इमारतों और सब्सटीट्यूट्स में आने वाली लागत के अलावा अन्य चीजों से संबंधित आंकड़ों को भी जांचा. दूसरे प्रतिरूपों पर भी इसका असर पड़ता है, जिनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi