S M L

ट्रंप ने बदले 'टॉयलेट' को लेकर ओबामा के बनाए नियम

ओबामा ने ट्रांसजेंडर के बाथरूम के लिए दी थी सलाह

Bhasha Updated On: Feb 23, 2017 01:32 PM IST

0
ट्रंप ने बदले 'टॉयलेट' को लेकर ओबामा के बनाए नियम

ट्रंप प्रशासन ने ट्रांसजेंडर छात्रों पर दिये गए ओबामा की दी गई सलाह को रद्द कर दिया है जिसमें ट्रांसजेंडर छात्रों की सुरक्षा का ख्याल करते हुए उन्हें अपनी लिंग पहचान के अनुसार बाथरूम, लॉकर रूम का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी.

न्याय और शिक्षा विभाग ने कल इस इस आदेश को वापस लेने की घोषणा की. जिसके बाद विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

टंप प्रशासन ने ओबामा के समय जारी किए गए नियमों में कई कमियां निकाली है.

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वे उस आदेश को वापस ले रहे हैं, जिसमें यह स्पष्ट किया गया था कि, 'ट्रांसजेंडर छात्र लैंगिक भेदभाव पर रोक लगाने वाले संघीय कानून, टाइटल ग्यारह के तहत लैंगिक भेदभाव से सुरक्षित हैं.'

ओबामा के समय यह सलाह पिछले साल मई में  प्रशासन द्वारा जारी किया गया था, जिसमें ट्रांसजेंडर छात्रों को अपनी लिंग पहचान के अनुसार बाथरूम और लॉकर सुविधाओं का इस्तेमाल करने का अधिकार दिया गया था.

अमेरिका के शिक्षा मंत्री बेट्सी देवोस ने कहा, ‘पिछले प्रशासन द्वारा जारी किए गए इस दिशानिर्देश ने कई कानूनी सवालों को जन्म दिया है. परिणामस्वरूप अगस्त 2016 में संघीय अदालत ने इसके एक हिस्से को लागू करने से विभाग को रोकते हुए सार्वजनिक रूप से रोक लगाने की अनुमति जारी की थी.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi