S M L

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल ने मांगे 46 वकीलों के इस्तीफे

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय में नियुक्त किए गए 46 अटॉनीज़ के इस्तीफों की मांग

Bhasha | Published On: Mar 11, 2017 10:25 AM IST | Updated On: Mar 11, 2017 10:27 AM IST

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल ने मांगे 46 वकीलों के इस्तीफे

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स अमेरिका के उन 46 सरकारी वकीलों के इस्तीफों की मांग कर रहे हैं, जिन्हें पिछले राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान नियुक्त किया गया था. यह जानकारी अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने दी है.

न्याय मंत्रालय की प्रवक्ता सारा इसगर फ्लोर्स ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नियुक्त किए गए कई संघीय अभियोजक अपने पद छोड़ चुके हैं. लेकिन लगभग चार दर्जन लोग ऐसे हैं, जो ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल की शुरूआत के शुरूआती सप्ताहों में पद पर बने रहे.

सत्ता ट्रांसफर में आसानी करने के लिए इन लोगों से पद छोड़ने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा, ‘जब तक नए वकीलों के नामों को मंजूरी मिलती है, तब तक अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालयों में जांच और सबसे ज्यादा हिंसक अपराधियों को रोकने का काम करना जारी रखेंगे.’

अमेरिकी अटॉर्नीज के लिए ऐसी परंपरा रही है कि जब नए राष्ट्रपति पदभार संभाल लेते हैं, तो वे अपने-अपने पद छोड़ देते हैं. लेकिन यह प्रस्थान खुद नहीं होते. पूर्व में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के समय तैनात एक अमेरिकी अटॉर्नी जनरल रोड रोसेनस्टीन मेरीलैंड ओबामा प्रशासन के कार्यकाल के दौरान पद पर बने रहे. इस समय वह उप सॉलिसिटर जनरल पद के उम्मीदवार हैं.

अमेरिकी अटॉर्नी वे संघीय अभियोजक होते हैं, जिन्हें राष्ट्रपति नामित करते हैं. ये नामांकन अकसर गृह-राज्य सीनेटर की सिफारिश पर होते हैं. ये अटॉर्नी अपने अधिकारक्षेत्र में संघीय अपराधों के लिए अभियोजन चलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi