S M L

कामयाब हुई मेहनत तो सिर्फ चलेगी ही नहीं बल्कि उड़ेगी टोयोटा की कार

टोयोटा मोटर्स उड़ने वाली कार प्रोजेक्ट को फाइनेंस करेगी

FP Staff | Published On: May 14, 2017 09:50 PM IST | Updated On: May 14, 2017 09:50 PM IST

कामयाब हुई मेहनत तो सिर्फ चलेगी ही नहीं बल्कि उड़ेगी टोयोटा की कार

टोयोटा मोटर्स की मेहनत रंग लाई तो जल्द ही दुनिया में आप उड़ने वाली कार भी देखेंगे. टोयोटा के कुछ यंग एंप्लॉयी स्वैच्छिक तौर पर इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट पर भरोसा जताते हुए टोयोटा मोटर्स ने इसे फाइनेंस कर रही है.

उड़ने वाली कार में इन दिनों लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ गई है. अमेरिका की कई स्टार्टअप और एयरक्राफ्ट कंपनियां तेजी से इस सेक्टर में दाखिल हो रही हैं.

TOYOTACAR

उड़ने वाली कार के इस प्रोजेक्ट को जो ग्रुप हेड कर रहा है उसका नाम कार्टिवेटर है. इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी. उस वक्त इस प्रोजेक्ट के लीडर सुबासा नाकामुरा ने एक बिजनेस प्रतियोगिता जीती थी.

एशिया निक्केई  के मुताबिक, कार्टिवेटर ग्रुप के 30 सदस्य खाली वक्त में इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. इसमें उन्हें कुछ लोगों से मदद भी मिल रही है. इस प्रोजेक्ट की मदद करने वाले लोगों में एक ड्रोन एक्सपोर्ट और तोकोशिमा यूनिवर्सिटी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर मासाफुमी मिवा और गुंगहो ऑनलाइन एंटरटेनमेंट के फाउंडर ताइजो सन हैं. यह जापानी ऑनलाइन वीडियो गेम डिवेलपर कंपनी है.

टोयोटा और इसकी ग्रुप कंपनियों ने सैद्धांतिक तौर पर कार्टिवेटर को 35,2982 डॉलर (करीब 2,26,93,212 करोड़ रुपए) देने पर सहमत हुई है. अभी तक इस प्रोजेक्ट के लिए क्राउडफंडिंग से पैसा जुटाया जा रहा था.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi