S M L

लद्दाख में तिब्बत के झंडा फहराने से बौखलाया चीन

FP Staff | Published On: Jul 10, 2017 07:53 PM IST | Updated On: Jul 10, 2017 07:53 PM IST

0
लद्दाख में तिब्बत के झंडा फहराने से बौखलाया चीन

भारत और चीन के बीच बात बनने के बजाय बिगड़ती जा रही है. चीन की मीडिया लद्दाख में तिब्बत का झंडा फहराए जाने को लेकर बौखलाई हुई है. इस क्षेत्र को भारत में पांगोंग कहा जाता है. इसी इलाके में झंडा फहराया गया था. यह इलाका भारत और चीन की सीमा रेखा के बहुत करीब है.

बीजिंग के ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि तिब्बत में चीन का झंडा फहराने के लिए भारतीयों ने तिब्बती चरमपंथियों को उकसाया है. इसके मुताबिक, अभी तक यह पूरी तरह साफ नहीं है कि भारत सरकार इसमें सीधे तौर पर शामिल है.

ग्लोबल टाइम्स में संपादकीय लिखने वाले यू निंग ने आगे लिखा, ‘अभी तक भारत के इस गतिविधि में शामिल होने का कोई सबूत नहीं मिला है.’ हालांकि लेख ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि नई दिल्ली चीन के खिलाफ तिब्बत कार्ड इस्तेमाल कर रहा है. लेख में आगे कहा गया भारत सरकार ने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि वो चीन विरोधी किसी भी राजनीतिक गतिविधि में भाग नही लेगी. लेकिन लंबे समय से भारत तिब्बत का राजनयिक कार्ड के रूप इस्तेमाल करता रहा है.

ग्लोबल टाइम्स के लेख में सिक्किम विवाद पर बात करते हुए कहा गया कि सीमा पर बन रहे तनाव को देखते हुए भारत को विवेवपूर्ण ढंग से काम करना चाहिए. तिब्बत के नागरिकों को चीनी विरोधी गतिविधियों से रोकने और उन्हें नियंत्रित करने की जिम्मेदारी भारत सरकार की है.

लेख में यह भी लिखा गया है कि भारत को सिक्किम सीमा से तुरंत अपनी सेना वापस बुला लेनी चाहिए नहीं तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi