S M L

लंदन में इमारत जली: 6 की मौत और 50 घायल, 600 से ज्यादा फंसे

लंदन में 24 मंजिला इमारत में लगी आग में लगभग 600 या ज्यादा लोग फंसे हो सकते हैं.

IANS | Published On: Jun 14, 2017 03:40 PM IST | Updated On: Jun 14, 2017 07:25 PM IST

लंदन में इमारत जली: 6 की मौत और 50 घायल, 600 से ज्यादा फंसे

पश्चिमी लंदन में बहुमंजिला इमारत ग्रीनफेल टावर में भीषण आग लगने से कई लोगों की मौत हो गई है. कई लोगों के अपने घरों में फंसे होने की खबरों के बीच कई लोग अभी भी लापता हैं.

समाचार पत्र 'द टेलीग्राफ' के मुताबिक, माना जा रहा है कि 24 मंजिला ग्रेनफेल टॉवर में स्थित 120 फ्लैट में कम से कम 600 लोग फंसे हुए हैं. आग मंगलवार-बुधवार रात सवा एक बजे लगी. कम से कम 50 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

समाचार पत्र ने जानकारी दी कि आग से बचकर निकले लोगों ने अन्य फंसे हुए लोगों से बात की. उनमें से कुछ बच्चों को लिए हुए खिड़की से सहायता के लिए चिल्ला रहे थे. आग से बचने के लिए कई अन्य लोगों ने ऊपरी मंजिलों से छलांग लगा दी.

घटनास्थल की तस्वीरों में इमारत से भीषण आग की लपटें और धुआं उठते देखा जा सकता है, जबकि कई अन्य तस्वीरों में निवासी खिड़कियों से झांकते हुए नजर आ रहे हैं.

उत्तरी केनसिंग्टन के लैंकास्टर वेस्ट एस्टेट की मंजिलों में लगी आग को बुझाने के लिए 200 से ज्यादा दमकलकर्मियों को बुलाया गया है.

लंदन की फायर कमिश्नर डेनी कॉटन ने सुबह आठ बजे से थोड़ा पहले इस बात की पुष्टि की थी कि इस बड़ी घटना में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि आग लगने का कारण नहीं पता चल पाया है.

केनसिंग्टन एंड चेल्सी बरो के नेता निक पैगेट-ब्राउन ने कहा कि जब आग लगी उस समय इमारत में सैकड़ों लोग मौजूद थे. लंदन के मेयर सादिक खान ने ट्विटर के जरिए कहा कि यह एक बहुत बड़ी घटना है.

सातवीं मंजिल पर रहने वाले पॉल मुनाकर ने बीबीसी को बताया, "जैसा कि मैं सीढ़ियों से नीचे आ रहा था, वहां कई दमकलकर्मी मौजूद थे. वे आग लगी इमारत के ऊपर की तरफ जा रहे थे और इमारत से जितना संभव हो सके, उतना लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे थे.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi