S M L

मक्का की मस्जिद पर हमले की साजिश नाकाम, हमलवार ने खुद को उड़ाया

आतंकी मक्का की अल-हरम मस्जिद को निशाना बना कर हमला करना चाहता था

Bhasha | Published On: Jun 24, 2017 05:38 PM IST | Updated On: Jun 24, 2017 05:38 PM IST

0
मक्का की मस्जिद पर हमले की साजिश नाकाम, हमलवार ने खुद को उड़ाया

सऊदी अरब में पुलिस ने रमजान महीने के आखिरी दिनों में मक्का की मस्जिद अल-हरम में हमले की साजिश को नाकाम कर दिया. यह हमला तब हुआ जब जब एक आत्मघाती हमलावर ने मस्जिद के पास खुद को विस्फोट से उड़ा लिया.

गृह मंत्रालय ने बताया कि उसने जेद्दा और मस्जिद अल-हरम के पास स्थित अजयाद-अल-मसाफी सहित मक्का में दो इलाकों में छापेमारी शुरू कर दी है.

मंत्राालय के एक बयान मे बताया गया है कि तीन मंजिला एक मकान में छिपे एक आत्मघाती हमलावर और उनके बीच गोलीबारी हुई. हमलावर ने विस्फोट से खुद को उड़ा लिया जिसके बाद इमारत ध्वस्त हो गई. आत्मघाती हमलावर मारा गया और सुरक्षा बलों के पांच सदस्य तथा छह विदेशी घायल हो गए.

जोरदार विस्फोट से इमारत ध्वस्त

सऊदी अरब के सरकारी टेलीविजन ने मस्जिद अल-हरम के आसपास शुक्रवार को की गई छापेमारी के फुटेज प्रसारित किए हैं जिनमें पुलिस और बचाव कर्मी आसपास की संकरी सड़कों में दौड़ते नजर आ रहे हैं.

विस्फोट से इमारत ध्वस्त हो गई और इसकी दीवारें वहां खड़ी एक कार पर गिरी. करीबी इमारतों पर भी गोलियां और छर्रों के निशान हैं.

गृह मंत्रालय ने पुष्टि की है कि आतंकियों की साजिश नाकाम कर दी गई है जिसका उद्देश्य मस्जिद अल-हरम को निशाना बना कर दहशत फैलाना था. बयान में कहा गया है कि विदेश में रची गई इस साजिश का उद्देश्य देश की सुरक्षा और स्थिरता को नष्ट करना था. मंत्रालय ने हमले में शामिल किसी भी समूह का नाम नहीं लिया है.

आतंकियों के निशाने पर रही है मक्का

सुन्नी बहुल यह देश बरसों से अलकायदा के आतंकवाद का सामना कर रहा है. हाल ही में उसने इस्लामिक स्टेट के हमलों का सामना किया है. जुलाई 2016 में हुए एक आत्मघाती हमले में सऊदी अरब के सुरक्षा बलों के चार सदस्य मारे गए थे.

मस्जिद अल-हरम पहले भी आतंकियों के निशाने पर रही है. यह इस्लामिक जगत में सत्ता पर काबिज अल-सउद परिवार का भी प्रतिनिधत्व करती है. शाह सलमान को दोनों पवित्र मस्जिदों के संरक्षक के तौर पर जाना जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi