S M L

चीन का नया पैंतरा, कहा- भरोसा बहाल करने के लिए सेना हटाए भारत

भारत में चीनी नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी करने की धमकी.

FP Staff | Published On: Jul 05, 2017 02:26 PM IST | Updated On: Jul 05, 2017 02:26 PM IST

0
चीन का नया पैंतरा, कहा- भरोसा बहाल करने के लिए सेना हटाए भारत

सिक्किम में बॉर्डर विवाद की स्थिति लगातार बनी हुई है. भारत और चीन दोनों ही देश इस मामले में अब तक सख्त रुख अपनाए हुए हैं. इसी बीच चीन ने भारत पर कूटनीतिक हमला किया है. उसने कहा है कि भारत को चीन का विश्वास जीतना है तो, उसे सीमा से सेना को पीछे हटाना होगा.

चीन लगातार इस मामले में अड़ियल रुख अख्तियार किए हुए है. इसके साथ ही न्यूज चैनलों की रिपोर्ट के अनुसार, चीन भारत आए चीनी नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी करने वाला है.

आक्रामक रुख के पक्ष में है चीन

डोकलाम में हुए भारत-चीन के गतिरोध पर अब चीन ने कहा है कि डोकलाम में जो भी हुआ वो दो देशों की शांति की कोशिशों और विश्वास को कमजोर करता है. हालांकि, भारत ने भी संदेश दे दिया है कि वो भी शांति की ही अपेक्षा करता है लेकिन चीन को डोकलाम में सड़क बनाना बंद करना चाहिए.

सूत्रों का कहना है कि भारत डोकलाम इलाके की स्थिति पर सैटेलाइट के जरिए नजर रख रहा है और पूरे मामले पर भारत की पूरी नजर है.

चीनी मीडिया की कड़वाहट

चीनी मीडिया इस मामले में आए दिन कड़वाहट भरे रिपोर्ट छाप रहा है. जबसे ये विवाद शुरु हुआ है, तबसे चीनी मीडिया को युद्ध के अलावा और कुछ दिख ही नहीं रहा. चीनी मीडिया ने तो यहां तक कह दिया है कि अगर भारत पीछे नहीं हटा, तो युद्ध होगा और इस बार परिणाम 1962 में हुए युद्ध से भयंकर होंगे.

चीन के इस आक्रामक रुख के बावजूद अभी तक भारत ने नरम रवैया अपना रखा है. लेकिन अगर चीन की ये ऊटपटांग हरकतें बढ़ती रहीं तो भारत को भी कड़े कदम उठाने होंगे. वैसे भी दोनों देशों के लिए सबसे ज्यादा यही जरूरी है कि वो इस मामले का जल्द से जल्द निपटारा करें, इसके अलावा जो भी दूसरे रास्ते हैं, वो दोनों के लिए ही ठीक नहीं होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi