S M L

सऊदी अरब में बना कासिम गर्ल्स काउंसिल, लेकिन महिलाएं ही रहीं दूर

कासिम गर्ल्स काउंसिल की बैठक में मंच पर बैठे पुरुषों की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल

FP Staff | Published On: Mar 14, 2017 11:30 PM IST | Updated On: Mar 14, 2017 11:30 PM IST

सऊदी अरब में बना कासिम गर्ल्स काउंसिल, लेकिन महिलाएं ही रहीं दूर

सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी की इजाजत नहीं देने वाले देश के द्वारा उठाया गया ये एक सराहनीय कदम है. लेकिन सऊदी अरब ने जब अल-कासिम प्रांत में गर्ल्स काउंसिल बनाया तब उसने महिलाओं को इससे दूर रखा.

कासिम गर्ल्स काउंसिल की बैठक की जारी तस्वीरों में मंच पर 13 पुरुष बैठे हुए हैं लेकिन इनमें कोई महिला नहीं है. महिलाओं को दूसरे कमरे में बिठाया गया था जो उनसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ी थीं.

शनिवार को काउंसिल की हुई इस बैठक की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. बैठक की तस्वीरों की तुलना वायरल हुए एक दूसरे मामले से जोड़कर देखा जा रहा है- जिसमें पुरुषों से घिरे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जनवरी में लागू हुए गर्भपात पॉलिसी पर हस्ताक्षर कर रहे हैं.

गर्ल्स काउंसिल का उद्घाटन करते हुए सऊदी अरब के राजकुमार और रियासत के गवर्नर फैजल-बिन-मिशल-बिन-सऊद ने कहा कि, 'इस कॉन्फ्रेंस पर वो गर्व महसूस करते हैं. सऊदी में अपनी तरह का ये पहला कॉन्फ्रेंस है.'

महिलाओं को पुरुष अपनी बहन मानते हैं

उन्होंने कहा कि, कासिम प्रांत की महिलाओं को यहां के पुरुष अपनी बहन मानते हैं. ऐसे में ये हम सभी की जिम्मेदारी है कि उनके लिए हम ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा करें जो लड़कियों और महिलाओं को काम आए.'

गर्ल्स काउंसिल की अध्यक्ष राजकुमार फैजल-बिन-मिशल-बिन-सऊद की पत्नी राजकुमारी अबीर-बिंत-सलमान हैं लेकिन जारी की गई तस्वीरों में वो भी कहीं नहीं दिखतीं.

विजन 2030 कार्यक्रम के हिस्से के तहत सऊदी अरब महिलाओं के लिए बनाए अपने कुछ नियमों में छूट दे सकता है. कामगारों की कुल संख्या में महिलाओं की संख्या 22 से बढ़ाकर 30 फीसदी तक करना उनके लक्ष्य में शामिल है.

गर्ल्स काउंसिल के उद्घाटन मौके पर दिए गए अपने भाषण के दौरान राजकुमार फैजल-बिन-मिशल-बिन-सऊद ने कहा कि समाज में महिलाओं की संख्या आधी है. हालांकि काउंसिल के उद्घाटन की जारी तस्वीरों को देखने से कहीं से भी ऐसा नहीं लगेगा.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi