S M L

चर्च में पोकेमॉन गो खेलने पर इस रूसी ब्लॉगर को हुई 3 साल की सजा

जीसस और पैगंबर मुहम्मद पर विवादित सामग्री भी की थी शेयर.

FP Staff | Published On: May 12, 2017 10:39 AM IST | Updated On: May 12, 2017 11:45 AM IST

चर्च में पोकेमॉन गो खेलने पर इस रूसी ब्लॉगर को हुई 3 साल की सजा

रूस के एक वीडियो ब्लॉगर को धार्मिक भावनाएं आहत करने पर तीन साल की सजा सुनाई गई है. 22 साल के रुसलान सोकोलोव्स्की पर चर्च के भीतर पोकेमॉन गो खेलने और धर्म को लेकर की गई कुछ टिप्पणियों को आधार रखकर ये सजा सुनाई गई है. इसे निलंबित रखा गया है.

द हिंदू में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, रुसलान ने पिछले साल येकेतरिनबर्ग शहर में रूस के आखिरी ज़ार सम्राट और उनके परिवार की याद में बने ऑर्थोडॉक्स चर्च में अपने गेम खेलने का वीडियो शेयर किया था. अक्टूबर में उसे हिरासत में ले लिया गया था.

उस पर चर्च में गेम खेलने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर ऐसे आपत्तिजनक वीडियोज पोस्ट करने के लिए भी ट्रायल चलाया गया.

जज येकेतरीना शोपोन्याक ने गुरुवार को हुई सुनवाई में कहा कि रुसलान सोकोलोव्स्की का व्यवहार और उसके धर्म के खिलाफ वीडियो देखकर साफ है कि वो समाज में नफरत फैला रहा है. और उसका ये व्यवहार धार्मिक असहिष्णुता को बढ़ावा दे रहा है.

उन्होंने आगे जोड़ा, ‘दोषी ने जीसस और पैगंबर मुहम्मद के अस्तित्व पर सवाल उठाकर जनभावनाओं का अपमान किया है और ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख पैट्रिआर्क किरिल का आपत्तिजनक विवरण किया है.’

तीन साल की निलंबित सजा का फैसला आने के बाद सोकोलोव्स्की ने मीडिया को इस मसले पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद किया.

वहीं इस फैसले के बाद रूस का एक बड़ा हिस्सा इसका विरोध कर रहा है. उनका कहना है कि ये नास्तिकों के अधिकारों पर हमला है. किसी को बस इस वजह से सजा नहीं सुनाई जा सकती क्योंकि वो नास्तिक है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi