विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

वायु प्रदूषण से बढ़ सकता है हड्डी टूटने का खतराः रिसर्च

द लैनसेट प्लैनेटरी हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में उन समुदायों के लोगों के हड्डियां टूटने के मामलों की जानकारी दी गई है, जहां वायु प्रदूषण अधिक है

Bhasha Updated On: Nov 10, 2017 03:45 PM IST

0
वायु प्रदूषण से बढ़ सकता है हड्डी टूटने का खतराः रिसर्च

वायु प्रदूषण के बढ़ने से शरीर में मिनरल की मात्रा कम होने के कारण हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ सकता है. एक प्रमुख अध्ययन में यह दावा किया गया है.

‘द लैनसेट प्लैनेटरी हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पहली बार अस्पताल में उन समुदायों के लोगों के हड्डियां टूटने के मामलों के बारे में जानकारी दी गई है, जहां पार्टिक्यूलेट मैटर उच्च स्तर पर हैं, जो कि वायु प्रदूषण मापने का सबसे प्रमुख तरीका है.

शोधकर्ता ने कहा कि कम आय वाले समुदायों में हड्डियां टूटने का खतरा सबसे अधिक है.

अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के ‘मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ की एंड्रिया बेक्केरली ने कहा, ‘हमारे अध्ययन में पाया गया कि स्वच्छ वायु के कई लाभों में, हड्डियों की मजबूती एवं उन्हें टूटने से बचाना भी शामिल है.’

उन्होंने कहा कि दशकों से किए जा रहे अध्ययनों में पाया गया है कि हृदय और श्वास रोग से लेकर कैंसर और खराब अनुभूतियों सहित कई मामलों में वायु प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए खतरा है. अब यह ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों संबंधी रोग) का भी मुख्य कारण बनकर उभर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi