S M L

भारत ने पाक से कहा, मुंबई हमले की फिर से जांच हो, हाफिज सईद पर चले मुकदमा

हाफिज सईद फिलहाल आतंकरोधी कानून के तहत लाहौर में नजरबंद है.

FP Staff | Published On: Mar 02, 2017 08:15 AM IST | Updated On: Mar 02, 2017 09:02 AM IST

0
भारत ने पाक से कहा, मुंबई हमले की फिर से जांच हो, हाफिज सईद पर चले मुकदमा

भारत 2008 के मुंबई हमले की फिर से जांच चाहता है. साथ ही उसने पाकिस्तान से जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद पर मुकदमा चलाने को कहा है.

सईद फिलहाल आतंकरोधी कानून के तहत लाहौर में नजरबंद है. पाकिस्तान की ओर से 24 भारतीय गवाहों का बयान रिकॉर्ड कराने के लिए भेजे गए आग्रह के जवाब में भारत ने यह मांग रखी है.

पीटीआई ने पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि भारत ने पाकिस्तान के आग्रह पर जवाब देते हुए मामले की फिर से जांच की मांग की है. साथ ही सईद और जकीउर रहमान लखवी पर मुकदमा चलाने की भी मांग की है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 30 जनवरी को सईद और जमात-उद-दावा व फलाह-ए-इंसानियत के चार नेताओं को नजरबंद कर दिया था. वैसे सईद को मुंबई हमले के बाद भी नजरबंद किया गया था, लेकिन 2009 में अदालत ने उसे रिहा कर दिया था.

खबर में कहा गया है कि पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के मुताबिक मामले को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए भारतीय गवाहों के बयान की जरूरत है. हालांकि पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि अगर सबूत हो तो पाकिस्तान को मुंबई हमले में किसी पर भी मुकदमा चलाने में दिक्कत नहीं है. अगर भारत हाफिज सईद के खिलाफ ठोस सुबूत देता है तो हम उसके खिलाफ भी मुकदमा चलाने की कोशिश करेंगे.

भारत कई बार इस मामले की जल्द से जल्द सुनवाई पूरी करने का आग्रह पाकिस्तान से कर चुका है. भारत की ओर से कई पुख्ता सबूत साझा भी किए गए हैं. लेकिन पाकिस्तान में किसी न किसी बहाने मामले की सुनवाई टलती रही है. सोमवार को लगातार 17वीं बार इस मामले की आतंकरोधी अदालत में सुनवाई नहीं हुई. अब आठ मार्च को सुनवाई होनी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi