S M L

खुद से ज्यादा पढ़ी लिखी औरतों से शादी करने में परहेज नहीं कर रहे पुरुष

समय के साथ विवाह का स्वरूप और उसके आर्थिक परिणाम बदल गए हैं

Bhasha Updated On: Aug 29, 2017 07:16 PM IST

0
खुद से ज्यादा पढ़ी लिखी औरतों से शादी करने में परहेज नहीं कर रहे पुरुष

हमारे समाज की मान्यता यही बनी रही है कि पुरुष खुद से ज्यादा पढ़ी लिखी औरत से शादी नहीं करना चाहते थे. क्योंकि अभी तक कहा जाता रहा है, पुरुष ज्यादातर खूबसूरत दिखने वाली लड़की से शादी से शादी करना चाहते हैं. वहीं एक लड़की ज्यादा स्मार्ट और अच्छी सैलरी वाले लड़के से शादी करना चाहती है. लेकिन हाल में आई एक स्टडी इससे बिलकुल अलग है.

स्टडी में कहा गया है कि हाल के दशकों में उच्च शिक्षा प्राप्त महिलाओं की संख्या बढ़ने के साथ पुरूषों के लिए खुद से ज्यादा शिक्षित महिलाओं से शादी करने की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास के एसोसियट प्रोफेसर चांगह्वान किम ने कहा, 'समय के साथ विवाह का स्वरूप और उसके आर्थिक परिणाम बदल गए हैं.' ‘डेमोग्राफी’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता किम ने कहा, 'अब महिलाओं के खुद से कम शिक्षित पुरुषों से शादी करने की संभावनाएं बढ़ गई हैं. इसके क्या परिणाम होंगे?'

क्या कहते हैं आंकड़े

शोधकर्ताओं ने 1990 से 2000 के बीच के अमेरिकी जनगणना तथा 2009-2011 के अमेरिकन कॉम्युनिटी सर्वे के आंकड़े का इस्तेमाल करते हुए 35 से 44 साल के उम्र वर्ग के लोगों में शिक्षा से मिलने वाले वित्तीय लाभ में आए लिंगवार बदलाव की समीक्षा की. उन्होंने ना केवल श्रम बाजारों में बल्कि विवाह के बाजार में भी शिक्षा के लाभों को परखा.

1990 से 2009-2011 के बीच महिलाओं की निजी आय पुरुषों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ी क्योंकि महिलाओं ने अपनी शिक्षा में इजाफा किया और शिक्षा के ज्यादा वित्तीय लाभ हासिल किए.

हालांकि विवाह के बाजार में उच्च शिक्षा प्राप्त महिलाओं की संख्या इस तरह के पुरुषों से ज्यादा हो गई है, महिलाओं की शादी खुद से कम शिक्षित पुरूषों से होने की ज्यादा संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi