S M L

जर्मनी की यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में ‘नया चैप्टर’: प्रधानमंत्री मोदी

दौरे का मकसद चारों देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना और भारत में और निवेश को बुलाना है

Bhasha Updated On: May 29, 2017 10:44 PM IST

0
जर्मनी की यात्रा द्विपक्षीय संबंधों में ‘नया चैप्टर’: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के अपने दौरे में के पहले चरण में सोमवार को जर्मनी पहुंचे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जर्मनी के अलावा स्पेन, रूस और फ्रांस भी जाएंगे. इस यात्रा का मकसद इन देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना और भारत में और निवेश को बुलाना है.

बर्लिन पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अंग्रेजी और जर्मन भाषा में ट्वीट किया, ‘जर्मनी पहुंच गया. मुझे उम्मीद है कि इस दौरे के नतीजे लाभदायक होंगे और भारत-जर्मनी की दोस्ती को और गहरा करेंगे.’ पीएम मोदी की जर्मनी की यात्रा की शुरुआत चांसलर एंजेला मर्केल से ‘स्कलॉस मेसेबर्ग’ में मुलाकात के साथ होगी. मोदी ने जर्मनी की यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में ‘नया चैप्टर’ बताया है.

दोनों देश आपसी हितों के मुद्दे पर चर्चा करेंगे

दोनों नेता बर्लिन से लगभग 80 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित 18वीं सदी के पैलेस में डिनर पर आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

मोदी ने अपनी यात्रा से पहले फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘मुझे विश्वास है कि यह यात्रा जर्मनी के साथ हमारे द्विपक्षीय सहयोग में नया अध्याय लिखेगी और हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी.’

Narendra Modi in Germany

पीएम नरेंद्र मोदी अपने चार देशों के दौरे के दौरान सबसे पहले जर्मनी पहुंचे हैं

मोदी ने कहा कि वह और एंजेला व्यापार और निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद रोकने, नवोत्कर्ष और विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी आधारभूत ढांचा, रेलवे और नागरिक उड्डयन, अक्षय उर्जा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और वैकल्पिक चिकित्सा क्षेत्रों पर विशेष ध्यान के साथ भविष्य में सहयोग का खाका तैयार करेंगे.

मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर एंजेला मर्केल 'भारत-जर्मन बिजनेस फोरम’ के उद्घाटन से पहले वरिष्ठ व्यापारी नेताओं से लंच पर मुलाकात करेंगे.

मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रांक वाल्टर स्टीनमीयर के साथ शिष्टाचार मुलाकात के साथ अपने जर्मनी दौरे का समापन करेंगे. मंगलवार शाम वह एक और यूरोपीय देश स्पेन के लिए रवाना होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi