S M L

सात समझौतों से भारत-मलेशिया बने 'पक्के दोस्त'

भारत ने मलेशिया से मौजूदा अतिरिक्त यूरिया खरीदने का प्रस्ताव दिया

Bhasha | Published On: Apr 02, 2017 09:56 AM IST | Updated On: Apr 02, 2017 09:56 AM IST

सात समझौतों से भारत-मलेशिया बने 'पक्के दोस्त'

भारत और मलेशिया ने शनिवार को सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें वायु सेवा समझौता और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता से जुड़ा समझौता शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की सरकारी यात्रा पर यहां आए उनके मलेशियाई समकक्ष नजीब अब्दुल रजाक की मौजूदगी में समझौतों का आदान प्रदान हुआ.

पीएम रजाक और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात हैदराबाद हाउस में हुई. पीएम रजाक ने मोदी के साथ ट्विटर पर सेल्फी भी अपलोड की और लिखा भारत-मलेशिया के बीच संबंधों में आगे और मजबूती आएगी, जिससे दोनों ही देशों को लाभ होगा. रजाक ने बताया कि मलेशिया में भारतीय भोजन, भाषा और संस्कृति बेहद मशहूर है और वे खुद भारतीय फिल्मों के प्रशंसक हैं.

नजीब ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि और अधिक संख्या में भारतीय मलेशिया की यात्रा करें और मैंने प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी है कि हमने नि:शुल्क वीजा, 48 घंटे के भीतर ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी देने और भारतीय नागरिकों को एक बार वीजा मिलने पर कई बार मलेशिया आने की मंजूरी देने का फैसला किया है.’

वायु सेवा समझौते के अलावा दोनों देशों ने मलेशिया में प्रस्तावित 25 लाख टन सालाना यूरिया और अमोनिया उत्पादन संयंत्र के विकास को लेकर सहयोग के लिए एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

भारत ने मलेशिया से मौजूदा अतिरिक्त यूरिया खरीदने का भी प्रस्ताव दिया.

New Delhi : Prime Minister, Narendra Modi with his Malaysian counterpart Najib Razak looks as External Affairs Minister Sushma Swaraj exchange the documents, at Hyderabad House, in New Delhi on Saturday. PTI Photo by Shahbaz Khan(PTI4_1_2017_000165B)

खेल और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी समझौते किए गए.

एक और समझौता किया गया जिसके तहत अहमदाबाद स्थित भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान ईडीआईआई मलेशिया के मानव संसाधन विकास की तरफ से प्रशिक्षण और दूसरे क्षमता निर्माण कार्यक्रम चलाएगा.

पाम ऑयल के क्षेत्र में तकनीक के विकास और आंध्र प्रदेश में चौथी पीढ़ी के प्रौद्योगिकी उद्यान के कार्यान्वयन के लिए भी एक समझौता किया गया.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi