S M L

डोनाल्ड ट्रंप ने मैकमास्टर को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया

ट्रंप ने चयन प्रक्रिया में उपराष्ट्रपति माइक पेंस की भूमिका की पुष्टि की

Bhasha | Published On: Feb 21, 2017 12:19 PM IST | Updated On: Feb 21, 2017 12:19 PM IST

डोनाल्ड ट्रंप ने मैकमास्टर को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने माइकल फ्लिन के, पिछले सप्ताह दिए गए इस्तीफे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल हरबर्ट रेमंड मैकमास्टर को अपना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है.

ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो आवास में इसकी घोषणा करते हुए मैकमास्टर को ‘एक अनुभवी और प्रतिभाशाली व्यक्ति बताया है.'  मैकमास्टर, आर्मी कैपेबिलिटीज इंटेग्रेशन सेंटर के निदेशक हैं.

इस बात का खुलासा होने के बाद कि फ्लिन ने अमेरिका में रूस के राजदूत के साथ प्रतिबंधों पर चर्चा के सबंध में उपराष्ट्रपति माइक पेंस को गुमराह किया है, ट्रंप ने फ्लिन से इस्तीका मांग लिया था. ट्रंप ने इस मामले को विश्वास का विषय करार दिया था.

ट्रंप ने कहा, ‘मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि जनरल एच आर मैकमास्टर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे. वह अद्भुत प्रतिभा और अनुभवी व्यक्ति हैं. मैंने पिछले दो दिनों में बहुत कुछ देखा और पढ़ा है. सेना में हर व्यक्ति उनका बहुत सम्मान करता है. हम उन्हें शामिल कर बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं.'

कार्यवाहक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल (रिटायर्ड) कीथ केलॉग अब ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में काम करेंगे.

मैकमास्टर राष्ट्रीय सुरक्षा टीम में शामिल होने से खुश हैं

मैकमास्टर के साथ डोनाल्ड ट्रम्प

मैकमास्टर के साथ डोनाल्ड ट्रम्प

राष्ट्रपति ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के पूर्व राजदूत जॉन बोल्टन अन्य तरीके से प्रशासन में अपनी सेवा देंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं कई अन्य लोगों से मिला. मैं जिन लोगों से मिला उनके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है. मैं जॉन बोल्टन को जानता हूं.  मैं उनसे अन्य तरीके से हमारे साथ काम करने के लिए कहूंगा. उनके साथ हमारी बैठक बहुत अच्छी थी.' अपनी संक्षिप्त टिप्पणी में, मैकमास्टर ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा टीम में शामिल होने को लेकर वे खुश हैं और वे जो कुछ कर सकते हैं, कर रहे हैं.

बाद में व्हाइट हाउस ने संवाददाताओं को बताया कि उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अपने कर्मचारियों का चयन करने की छूट होगी. एक प्रश्न के जवाब में, ट्रंप ने चयन प्रक्रिया में उपराष्ट्रपति माइक पेंस की भूमिका की पुष्टि की.

शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन ने नियुक्ति का स्वागत किया है. जॉन मैक्केन, सशस्त्र सेवा समिति के अध्यक्ष और ट्रंप के एक बड़े आलोचक हैं.

उन्होंने कहा, ‘लफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद के लिए बेहतरीन पसंद हैं. मैं उन्हें कई वर्षों से जानता हूं. वह वास्तविक समझ, चरित्र और क्षमता वाले व्यक्ति है. वह जानते हैं कि सफल कैसे होना है.' मैक्केन ने कहा, ‘मैं इस निर्णय के लिए राष्ट्रपति ट्रंप को श्रेय देता हूं और साथ ही उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा कैबिनेट की पसंद की प्रशंसा करता हूं.’

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi