S M L

भारत-पाकिस्तान के बीच 'दोस्ती' कराना चाहते हैं ट्रंप: निक्की हेली

'डोनाल्ड ट्रंप भारत और पाकिस्तान के बीच शांति प्रक्रिया में शामिल होकर विवाद को सुलझाना चाहते हैं.'

Bhasha Updated On: Apr 04, 2017 10:56 PM IST

0
भारत-पाकिस्तान के बीच 'दोस्ती' कराना चाहते हैं ट्रंप: निक्की हेली

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत और पाकिस्तान के बीच अहम भूमिका निभा सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थाई प्रतिनिधि निक्की हेली ने कहा कि, 'उनका देश भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित है. इसलिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच शांति प्रक्रिया में शामिल होकर इसे सुलझाना चाहते हैं.'

ट्रंप प्रशासन में कैबिनेट रैंक रखने वालीं हेली ने कहा कि, 'भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर अमेरिकी सरकार चिंतित है. वो दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव को कम करने की दिशा में अपनी भूमिका पर विचार कर रहा है. यह भी संभव है कि राष्ट्रपति खुद इसमें भागीदार बनें और इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा.'

भारत, पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर शुरु से किसी भी बाहरी पक्ष की हिस्सेदारी का विरोध करता रहा है. अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच विवादों को सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की थी. हालांकि, उन्होंने दोनों देशों के ऐसा चाहने पर ही इसे करने की बात कही थी.

Donald Trump

राष्ट्रपति ट्रंप भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के माहौल को लेकर चिंतित हैं (फोटो: रॉयटर्स)

ट्रंप ने हिंदुस्तान टाइम्स अखबार को दिए इंटरव्यू में भी कहा था, 'यदि वह (भारत-पाकिस्तान) चाहें तो मैं मध्यस्थ की भूमिका निभाना चाहूंगा.' निक्की हेली का यह बयान भारत-पाकिस्तान संबंधों को लेकर ट्रंप प्रशासन की ओर से पहली उच्चस्तरीय टिप्पणी है.

इससे पहले, 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कहा था कि अमेरिका कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता कर सकता है. जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी तब ओबामा ने राष्ट्रपति बनने के बाद अपनी इस बात को सक्रियता के साथ आगे नहीं बढ़ाया था.

MODI AND OBAMA

अमेरिका लंबे वक्त से दोनों पड़ोसी देशों के बीच मध्यस्थता करने की बात कहता रहा है

अभी यह साफ नहीं है कि अमेरिका इस बारे में क्या कदम उठाएगा. मई में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन में ट्रंप से मुलाकात करने वाले हैं. तब मुमकिन हो कि दोनों नेता इस मुद्दे पर चर्चा करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi