S M L

अमेरिका भारत को देगा 27 घंटों तक हवा में रहने वाले 22 गार्जियन ड्रोन

अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है

PTI | Published On: Jun 23, 2017 09:12 AM IST | Updated On: Jun 23, 2017 06:37 PM IST

0
अमेरिका भारत को देगा 27 घंटों तक हवा में रहने वाले 22 गार्जियन ड्रोन

अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वॉशिंगटन यात्रा से पहले इस सौदे को द्विपक्षीय संबंधों की दृष्टि से पासा पलटने वाला माना जा रहा है. आपको बता दें कि ये ड्रोन 50,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है. साथ ही 27 घंटों तक हवा में रह सकता है.

इस यात्रा के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मोदी की पहली बैठक होगी. सूत्रों ने कहा कि इस फैसले के बारे में विदेश मंत्रालय ने भारत सरकार और ड्रोन बनाने वाली कंपनी को अवगत करा दिया है. यह सौदा दो से तीन अरब डॉलर का बैठेगा.

सूत्रों ने बताया, इस डील को लेकर अभी किसी प्रकार की कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. स्टेट डिपार्टमेंट और व्हाइट हाउस ने इस संबंध में किए गए सवालों का जवाब नहीं दिया है. लेकिन माना जा रहा है इस संदर्भ में जल्द घोषणा हो सकती है.

आपको बता दें कि ओबामा सरकार ने भारत को 'मेजर डिफेंस पार्टनर' का दर्जा दिया था. ऐसे में ये डील कई मायनों में भारत के लिए अहम है, क्योंकि इससे भारत को अमेरिका द्वारा दिया गया 'मेजर डिफेंस पार्टनर' का दर्जा प्रभाव में आ जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi