S M L

मोदी ने दिया इजरायल पीएम को केरल का तोहफा, जानें क्या है खास

मोदी ने नेतन्याहू को केरल से दो अवशेषों की प्रतिकृतियां भेंट दीं, जिन्हें भारत में यहूदियों के लंबे इतिहास की मुख्य कलाकृतियों के रूप में माना जाता है

FP Staff | Published On: Jul 05, 2017 12:32 PM IST | Updated On: Jul 05, 2017 12:52 PM IST

0
मोदी ने दिया इजरायल पीएम को केरल का तोहफा, जानें क्या है खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इजरायल पहुंचे. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. मोदी ने भी नेतन्याहू को केरल से लाया गया बेहद खास तोहफा दिया.

मोदी ने नेतन्याहू को केरल से दो अवशेषों की प्रतिकृतियां भेंट दीं, जिन्हें भारत में यहूदियों के लंबे इतिहास की मुख्य कलाकृतियों के रूप में माना जाता है. पीएम मोदी के ट्वीट के मुताबिक इनमें दो अलग-अलग ताबें की प्लेट्स थीं जो माना जाता है कि 9-10वीं सदी में लिखी गई हैं.

तांबे की प्लेट का पहला सेट भारत में कोचीन यहूदियों का अवशेष है. इसे हिंदू राजा चेरामन पेरूमल द्वारा यहूदी नेता जोसफ रब्बान को वंशानुगत शाही विशेषाधिकारों और रियाअतों के अनुदान का वर्णन करने वाला एक राजपत्र माना जाता है.

इन प्रतिकृतियों का मिलना कोची के मत्तान्चेर्री में पारदेसी स्य्नागोगुए के सहयोग से संभव हो पाया है.

क्या है दूसरे सेट में

तांबे की प्लेट्स का दूसरा सेट भारत के साथ यहूदी व्यापार के इतिहास का प्रारंभिक दस्तावेज है. इस प्लेट में स्थानीय हिंदू शासक द्वारा एक चर्च को दिए गए भूमि के अनुदान और कर विशेषाधिकारों का वर्णन है. साथ ही पश्चिम एशियाई और भारतीय व्यापारिक संगठनों को कोल्लम में व्यापार की निगरानी का भी वर्णन है.

ये प्रतिकृतियां केरल के तिरुवल्ला में मलंकर मार थोमा सीरियन चर्च के सहयोग से मिल पाई हैं.

बता दें कि मोदी इजरायल का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं. इस दौरान इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में 'स्वागत है मेरे दोस्त' कहते हुए गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप भारत और दुनिया के महान नेता हैं. इजरायल दौरा इसका साक्ष्य है.

(साभार न्यूज 18)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi