S M L

पीएम मोदी साल के आखिर में जाएंगे अमेरिका, ट्रंप ने जताई मेजबानी की इच्छा

व्हाइट हाउस से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप इच्छा की है कि वो पीएम मोदी की मेजबानी करें

FP Staff | Published On: Mar 29, 2017 09:33 AM IST | Updated On: Mar 29, 2017 09:42 AM IST

पीएम मोदी साल के आखिर में जाएंगे अमेरिका, ट्रंप ने जताई मेजबानी की इच्छा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल के आखिर में वाशिंगटन का दौरा करेंगे. इस बात के संकेत व्हाइट हाउस से मंगलवार को मिले. व्हाइट हाउस से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप की प्रबल इच्छा है कि वो इस साल के अंत में पीएम मोदी की मेजबानी करें.

बता दें की हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और हाल के राज्य विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी को मिली जीत पर उन्हें बधाई दी थी.

नए अमेरिकी प्रशासन के आने के बाद से दोनों नेताओं ने तीसरी बार टेलीफोन पर बातचीत की है. ट्रंप की ओर से मोदी को फोन किए जाने के एक दिन बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति इस साल के आखिर में अमेरिकी राष्ट्रपति उनकी मेजबानी को लेकर उत्सुक हैं.

व्हाइट हाउस ने कल कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर उन्हें भारत में राज्य स्तर के हालिया चुनाव में मिली जीत को लेकर बधाई दी. इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सुधार एजेंडे के प्रति अपना समर्थन जताया और इस बात पर जोर दिया कि भारत के लोगों का वह पूरा सम्मान करते हैं.

इससे पहले दिन में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं को बताया कि ट्रंप ने मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को चुनावों में उनकी जीत पर बधाई दी.

Trump

स्पाइसर ने कहा कि राष्ट्रपति ने आज सुबह जर्मन चांसलर मर्केल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करके उन्हें उनके दलों की चुनावी जीत पर बधाई दी. दोनों नेताओं के जुलायी में जर्मनी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग मुलाकात करने की संभावना है.

इससे पहले मोदी और ट्रंप ने 24 जनवरी को फोन पर बात की थी और उस समय उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई और रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में ‘कंधे से कंधा’ मिलाकर चलने का संकल्प लिया था.

बीते 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से जिन कुछ प्रमुख विदेशी नेताओं से फोन पर बात की थी उनमें प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल थे. पिछले साल आठ नवंबर के चुनावों में ट्रंप की जीत के बाद मोदी उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले नेताओं में शामिल थे.

[खबर न्यूज 18 इंडिया से साभार]

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi