S M L

जून के अंत में होगी मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पहली मुलाकात

अमेरिका ने कहा कि वह वाशिंगटन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी का इंतजार कर रहा है

Bhasha | Published On: Jun 09, 2017 12:01 PM IST | Updated On: Jun 09, 2017 12:01 PM IST

0
जून के अंत में होगी मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पहली मुलाकात

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका जून के अंत में वाशिंगटन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने का इंतजार कर रहा है.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने गुरूवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘हम भारतीय प्रधानमंत्री से वाशिंगटन में मिलने के लिए उत्सुक हैं. मेरा मानना है कि ऐसा जून के अंत में होगा.’

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के निमंत्रण पर व्हाइट हाउस की एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए वाशिंगटन जा सकते हैं. बैठक की तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है.

भारत को पेरिस समझौते द्वारा अनुचित फायदा मिलने का किया था दावा

गौरतलब है कि ट्रंप ने 1 जून को पेरिस जलवायु समझौते से बाहर होने की घोषणा की और भारत को समझौते में भारी छूट मिलने का भी दावा किया. इसके बाद दोनों नेताओं के प्रस्तावित मुलाकात में जटिलता आने की संभावना है.

अमेरिका के समझौते से बहार जाने के बाद भारत ने कहा है कि वह किसी के होने या ना होने पर भी इस समझौते का हिस्सा बना रहेगा.

इससे पहले ट्रंप ने पिछले साल चुनाव प्रचार के दौरान खुद को भारत का बड़ा 'फैन' बताया था.

ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह मोदी की पहली अमेरिका यात्रा होगी. हालांकि दोनों नेता एक-दूसरे से फोन पर कम से कम तीन बार बात कर चुके हैं.

ओबामा प्रशासन के दौरान रिश्तों में आई गर्माहट

अमेरिका में ओबामा प्रशासन के दौरान मोदी ने बराक ओबामा के साथ रिकॉर्ड आठ बार बैठकें की थीं. मोदी ने तीन बार वाशिंगटन की यात्रा की जबकि ओबामा ने ऐतिहासिक रूप से वर्ष 2015 में भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi