S M L

G20 समिट: जर्मनी में कई बड़े नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी

G20 समिट के दौरान पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात नहीं होगी

Bhasha | Published On: Jul 06, 2017 06:45 PM IST | Updated On: Jul 06, 2017 07:16 PM IST

0
G20 समिट: जर्मनी में कई बड़े नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी

हैम्बर्ग में G20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया, कनाडा, जापान और ब्रिटेन जैसे देशों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने संवाददाताओं को G20 समिट में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बारे में बताया. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री 7 और 8 जुलाई को निर्धारित G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने हैम्बर्ग जा रहे हैं. इस शिखर सम्मेलन के दौरान अर्जेंटीना, कनाडा, इटली, जापान, मेक्सिको, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और वियतनाम के नेताओं के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठकें है.'

उन्होंने आगे कहा, 'इसके अलावा वे ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक में भी हिस्सा लेंगे.' उन्होंने यह भी बताया कि मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है.

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब चीनी विदेश विभाग के अधिकारियों ने शी-मोदी बैठक की संभावना को खारिज किया था.

गौतलब है कि चीन और भारत के बीच डोकलाम क्षेत्र के पास पिछले 19 दिनों से गतिरोध जारी है. यह क्षेत्र भूटान के पश्चिमी और सिक्किम के पूर्व में स्थित है. यह गतिरोध उस समय पैदा हुआ जब चीनी सेना ने यहां सड़क बनाने का प्रयास किया.

मोदी उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के बीच दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

G20 की दो दिवसीय बैठक कल से शुरू हो रही है जहां दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, वैश्विक कारोबार जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी. शुक्रवार की सुबह दो घंटे के लिए G20 देशों के नेता आतंकवाद के मुद्दे पर अनौपचारिक बैठक करेंगे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi