S M L

यंगून में पीएम मोदी ने भारतीयों को किया संबोधित, ये रही पांच बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार के सबसे बड़े शहर में रह रहे भारतीय लोगों से बात कर रहे थे

FP Staff Updated On: Sep 06, 2017 08:25 PM IST

0
यंगून में पीएम मोदी ने भारतीयों को किया संबोधित, ये रही पांच बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यंगून में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. यह म्यांमार का सबसे बड़ा शहर है. यहां तकरीबन 25,000 भारतीय रह रहे हैं. उन्होंने गणेशोत्सव की बधाई देते हुए अपने भाषण की शुरुआत की.

उनके भाषण की पांच सबसे अहम बातें -

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हजारों साल से म्यांमार की सीमाएं ही नहीं बल्कि भावनाएं भी एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं. यह एक ऐसा देश है जिसने बौद्ध धर्म को संवारा है.

-पीएम ने कहा, 'यह वो धरती है जहां से सुभाषचंद्र बोस ने कहा था, 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा.' उनकी आवाज सुनकर भारत के कई लोग अपनी जान हथेली पर लेकर हाजिर हो गए.'

-हम भारत का लोकतांत्रिक अनुभव म्यांमार के साथ शेयर करते हैं. म्यांमार के साथ सोशियो-कल्चर शेयर करते हैं. म्यांमार के साथ अपने संबंध मजबूत करने के लिए हमने सभी म्यांमार नागरिकों को ग्रैटिस वीजा देने का फैसला किया है. एक चेकपोस्ट बनाया गया है, जिसके बाद मणिपुर और म्यांमार के बीच कारोबार करना आसान हो जाएगा.

-देश के हित में हम कड़े और बड़े फैसले लेने से नहीं डरते. फिर चाहे सर्जिकल स्ट्राइक हो, नोटबंदी या फिर जीएसटी. हम बिना किसी डर के बड़े फैसले लेते हैं. मुट्ठी भर लोगों के भ्रष्टाचार की कीमत सवा करोड़ लोग उठा रहे थे. यह हमें मंजूर नहीं था.

-भारत और म्यांमर के बीच 5 B का रिश्ता है. B से बिजनेस B से बॉलीवुड B से भरतनाट्यम B भरोसा, जो सबसे ज्यादा जरूरी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi