S M L

पाक प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी के मंत्रिमंडल ने ली शपथ

राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने राष्ट्रपति भवन में मंत्रिमंडल के नए सदस्यों को शपथ दिलाई

Bhasha Updated On: Aug 04, 2017 06:52 PM IST

0
पाक प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी के मंत्रिमंडल ने ली शपथ

पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी के मंत्रिमंडल ने शपथ ली. ख्वाजा आसिफ ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री पद की शपथ ली. वह 2013 के बाद से देश के पूर्णकालिक विदेश मंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे.

राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने राष्ट्रपति भवन में मंत्रिमंडल के नए सदस्यों को शपथ दिलाई. नए मंत्रिमंडल में बड़ी संख्या में पुराने चेहरों को जगह दी गई है. लेकिन कुछ नए नेताओं को मंत्री और राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

हालांकि मंत्रिमंडल के आकार को लेकर कुछ संशय है क्योंकि सरकारी पीटीवी के अनुसार इसमें 28 मंत्रियों और 18 राज्य मंत्रियों को शामिल किया गया है. वहीं जियो टीवी के अनुसार 28 मंत्रियों और 19 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है. अभी इनके प्रभार के संबंध में कोई औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है.

मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार नवाज की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के वर्ष 2013 में सत्ता में आने के बाद से ख्वाजा आसिफ को देश का पहला पूर्ण कालिक विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. इससे पहले उनके पास रक्षा मंत्रालय और जल एवं ऊर्जा मंत्रालय था.

एहसान इकबाल को गृह मंत्री और पूर्व व्यापार मंत्री खुर्रम दस्तिगीर खान को रक्षा प्रभार सौंपा गया है.

रिपोर्ट के अनुसार पूर्व गृह मंत्री निसार अली खान को नए मंत्रिमंडल में स्थान नहीं दिया गया है क्योंकि पार्टी नेतृत्व के साथ मतभेदों के कारण उन्होंने मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार कर दिया था.

इसहाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने के उच्चतम न्यायालय के आदेशों के बावजूद उनके पास वित्त मंत्रालय बना हुआ है. शपथ लेने वाले नए चेहरे हैं दानियाल अजीज, तलाल चौधरी, अरशद लेगारी और जुनैद अनवर चौधरी .

प्रधानमंत्री अब्बासी ने दो दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुर्ररी स्थित आवास पर मुलाकात की थी. पनामा पेपर मामले में उच्चतम न्यायालय की ओर से पद से अयोग्य ठहराए जाने के बाद शरीफ सरकारी आवास खाली करके मुर्ररी स्थित आवास में रह रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi