विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पाकिस्तान ने आखिरकार हाफिज सईद को माना आतंकी

पाकिस्तान ने कहा है कि हाफिज सईद धर्म के नाम पर आतंक फैला रहा है

Bhasha Updated On: May 14, 2017 07:13 PM IST

0
पाकिस्तान ने आखिरकार हाफिज सईद को माना आतंकी

पाकिस्तान ने भी हाफिज सईद को आतंकवादी माना है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने न्यायिक समीक्षा बोर्ड से कहा है कि हाफिज सईद और उसके चार साथियों को जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैलाने के लिए गिरफ्तार किया गया है.

हाफिज सईद शनिवार को बोर्ड के सामने पेश हुआ. सईद ने बोर्ड से कहा कि उसे कश्मीरियों की आवाज बुलंद करने से रोकने के लिए उसे गिरफ्तार किया गया है.

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने उसकी दलीलों को खारिज कर दिया और तीन सदस्यीय बोर्ड से कहा कि सईद और उसके चार साथियों को जिहाद के नाम पर आतंकवाद फैलाने के लिए गिरफ्तार किया गया है.

जस्टिस एजाज अफजल खान, जस्टिस आएशा ए मलिक और जस्टिस जमाल खान मंदोखैल के बोर्ड ने गृह मंत्रालय को निर्देश दिया कि वह सईद और उसके चार साथियों – जफर इकबाल, अब्दुल रहमान आबिद, अब्दुल्ला उबैद और काजी कासिफ नियाज को गिरफ्तार करने संबंधी सारे दस्तावेज 15 मई को होने वाली सुनवाई के दौरान पेश करे.

वकील होते हुए भी खुद दी दलील 

बोर्ड ने यह भी कहा कि अगली सुनवाई पर पाकिस्तान के एटॉर्नी जनरल खुद उपस्थित हों. पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच सईद और उसके चार साथियों को बोर्ड के समक्ष पेश किया था. इस मौके पर सईद के समर्थक अदालत के बाहर जमा थे.

सईद के वकील एके डोगर भी मौजूद थे, लेकिन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक ने अदालत के समक्ष खुद ही अपनी दलील रखने का फैसला किया.

उसने कहा, ‘सरकार की ओर से मेरे के खिलाफ लगाए गए आरोप किसी सरकारी संस्था द्वारा कभी साबित नहीं हुए. कश्मीर की आजादी के लिए आवाज बुलंद करने और कश्मीर मुद्दे पर सरकार की कमजोर नीति की आलोचना करने की वजह से मेरे संगठन और मुझे निशाना बनाया गया है.’

उल्लेखनीय है कि कुख्यात आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के सरगना रहे हाफिज सईद पर 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड होने का आरोप है. समुद्र के रास्ते पाकिस्तान से आए आतंकवादियों के एक समूह द्वारा मुंबई पर किए गए इस आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi