विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पनामा पेपर्स मामला : NAB के सामने तीसरे बार भी पेश नहीं हुए नवाज शरीफ

शरीफ के अलावा उनके दो बेटों, बेटी मरियम और दामाद के अलावा वित्त मंत्री को NAB ने पूछताछ के लिए तलब किया था

Bhasha Updated On: Aug 22, 2017 10:21 PM IST

0
पनामा पेपर्स मामला : NAB के सामने तीसरे बार भी पेश नहीं हुए नवाज शरीफ

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके बेटे लगातार तीसरी बार देश के शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधी निकाय (एनएबी) के सामने पेश नहीं हुए. एनएबी को उनसे मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के आरोपों में पूछताछ करनी है. इन आरोपों का खुलासा शरीफ परिवार के खिलाफ पनामा पेपर्स में किया गया है.

एनएबी ने शरीफ और उनके बेटों- हुसैन और हसन, बेटी मरियम और दामाद रिटायर्ड कैप्टन सफदर और वित्त मंत्री इश्हाक डार को अपने लाहौर दफ्तर में पूछताछ के लिये पेश होने के लिये समन जारी किया था. यह पूछताछ पनामा पेपर्स मामले में विदेश में उनकी संपत्तियों को लेकर हुए खुलासे को लेकर की जानी है.

शरीफ परिवार के असहयोग से नाराज वाचडॉग गृह मंत्रालय को उनके नाम को 'एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डालने के लिए लिखने पर विचार कर रहा है. इससे नवाज शरीफ और बाकी लोगों के देश छोड़ने पर रोक लग जाएगी.

एनएबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शरीफ, उनके बेटों, बेटी, दामाद और वित्त मंत्री को एनएबी के सामने पेश होने के लिए तलब किया गया था, लेकिन उनमें से कोई भी हाजिर नहीं हुआ.

उन्होंने कहा कि शरीफ और उनके बेटे लगातार तीसरी बार एनएबी के सामने पेश नहीं हुए जबकि मरियम और डार दूसरी और पहली बार हाजिर होने में नाकाम रहे. अधिकारी ने कहा कि अगर शरीफ और उनके परिवार के सदस्य जांच से बचते रहे तो एनएबी गृह मंत्रालय को शरीफ और उनके परिवार को ईसीएल में डालने के लिये पत्र लिखेगा.

शरीफ, उनके बच्चों और उनके दामाद को मरियम से संबंधित एक मामले में तलब किया गया था. मरियम विदेशी फर्म के लाभार्थियों में से एक हैं.

डार को 2008 से 2009 के दौरान उनकी संपत्ति में भारी बढ़ोतरी के मद्देनजर तलब किया गया था. इसे पनामा पेपर्स मामले की देश के सुप्रीम कोर्ट द्वारा की जा रही जांच के लिए गठित संयुक्त जांच दल की रिपोर्ट में रेखांकित किया गया था.

इससे पहले शरीफ और उनके बेटे को शुक्रवार को भ्रष्टाचार और धन शोधन के आरोपों को लेकर तलब किया गया था लेकिन वे एनएबी के सामने पेश नहीं हुए. रविवार को भी शरीफ, उनके बेटे, बेटी और दामाद पेशी के लिए नहीं आए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi