S M L

पिता की मौत का बदला लेने को तैयार है ओसामा का बेटा

ओसामा बिन लादेन का बेटा हम्जा एक ज्यादा मजबूत अल-कायदा का नेतृत्व करने के लिए तैयार है

Bhasha | Published On: May 13, 2017 04:31 PM IST | Updated On: May 13, 2017 04:38 PM IST

पिता की मौत का बदला लेने को तैयार है ओसामा का बेटा

एफबीआई के एक पूर्व एजेंट ने कहा है कि अल-कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन का बेटा हम्जा एक ज्यादा मजबूत अल-कायदा का नेतृत्व करने के लिए तैयार है. वो अपने पिता की मौत का ‘बदला लेने के लिए अमादा’ है.

पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिका की छापेमारी में कुछ व्यक्तिगत खत मिले थे जिनके बारे में एजेंट अली सूफान जानकारी दे रहे थे. साल 2011 में छापेमारी के दौरान अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन यूएस नेवी सील्स कमांडो के हाथों मारा गया था.

लगभग 28 साल के हम्जा ने यह पत्र लिखे थे और तब उसने कई सालों से अपने पिता ओसामा को नहीं देखा था. तब उसकी उम्र 22 साल थी.

अमेरिका पर 9/11 हमले के बाद अल-कायदा मामलों के एफबीआई के मुख्य जांचकर्ता सूफान ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि खतों से पता चलता है कि हम्जा ऐसा युवक है जो अपने पिता से काफी प्रेरित है. हम्जा अपने पिता की जानलेवा विचारधारा को अपनाना चाहता है. यूएस नेवी सील्स द्वारा जब्त किए गए खतों को पहली बार सार्वजनिक किया गया है.

laden

दो साल में हम्जा ने चार ऑडियो संदेश रिकॉर्ड किए 

सूफान ने सीबीएस के ‘60 मिनट्स’ कार्यक्रम में कहा कि हम्जा ने एक खत में लिखा है, ‘मैं खुद को फौलाद से बना मानता हूं. अल्लाह की खातिर हम जेहाद के लिए जीते हैं.’ इस साल जनवरी में अमेरिका ने हम्जा को एक ‘विशिष्ट रूप से नामित ग्लोबल टेररिस्ट’ करार दिया. अमेरिका ने ओसामा के लिए भी ऐसा ही किया था.

पिछले दो साल में उसने चार ऑडियो संदेश रिकॉर्ड किए हैं. वह मूल रूप से इनमें कह रहा है, ‘अमेरिकी लोग, हम आ रहे हैं और तुम्हें यह महसूस होगा. तुमने मेरे पिता के साथ जो किया, इराक और अफगानिस्तान में जो किया, हम उसका बदला लेंगे.’

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi