S M L

नॉर्थ कोरिया ने असफल मिसाइल परीक्षण क्यों किया?

अमेरिका ने ये दावा किया है कि ये एक बैलेस्टिक मिसाइल थी लेकिन साउथ कोरिया का कहना है कि अभी ये स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है

Bhasha | Published On: Apr 16, 2017 11:44 PM IST | Updated On: Apr 16, 2017 11:44 PM IST

नॉर्थ कोरिया ने असफल मिसाइल परीक्षण क्यों किया?

अमेरिका ने दावा किया है कि नॉर्थ कोरिया ने एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है जो कि असफल रहा है.

यूएस पैसेफिक कमांड के मुताबिक नॉर्थ कोरिया की इस मिसाइल में लॉन्च के तुरंत बाद आसमान में ही विस्फोट हो गया था. एक तरफ अमेरिका ने ये दावा किया है कि ये एक बैलेस्टिक मिसाइल थी लेकिन साउथ कोरिया का कहना है कि अभी ये स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है.

क्या कहा अमेरिका ने

यूएस पैसेफिक कमांड ने बताया कि अब तक जो आकलन किया है उसके अनुसार, नॉर्थ कोरिया ने 15 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार, 21 बज कर 21 मिनट पर मिसाइल का परीक्षण किया था. यूएस पैसेफिक कमांड के प्रवक्ता सीडीआर डेव बेनहैम ने बताया 'बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण सिन्पो के करीब किया गया.'

बेनहैम ने कहा कि यूएस पैसेफिक कमांड सुरक्षा बनाए रखने के लिए कोरिया गणराज्य और जापान में अपने सहयोगियों के साथ करीब से काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

ये भी पढ़े- उत्तर कोरिया को लेकर कभी भी छिड़ सकती है जंग : चीन

इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही नॉर्थ कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105 वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों का प्रदर्शन किया था. समझा जाता है कि इन करीब 60 मिसाइलों में एक नई अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी.

इस बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनका सैन्य दल इस मिसाइल प्रक्षेपण से अवगत हैं.मैटिस ने कहा 'राष्ट्रपति और उनका सैन्य दल उत्तर कोरिया के नवीनतम असफल मिसाइल प्रक्षेपण के बारे में जानते हैं. राष्ट्रपति ने कोई टिप्पणी नहीं की है.'

क्या कहा साउथ कोरिया ने

उधर दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि नॉर्थ कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण असफल रहा. मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में बताया 'नॉर्थ कोरिया ने रविवार सुबह साउथ हैमक्योंग प्रांत में सिन्पो इलाके से एक अज्ञात प्रकार की मिसाइल के परीक्षण का प्रयास किया लेकिन हमें आशंका है कि परीक्षण असफल रहा.' साथ ही मंत्रालय ने कहा कि वह विस्तृत ब्यौरे के लिए परीक्षण का विश्लेषण कर रहा है.

इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105 वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों की एक झलक दिखाई थी.

ये भी पढ़े- ट्रंप के बेटे ने बताया, सीरिया पर हमला इवांका के कहने पर हुआ

समझा जाता है कि इन करीब 60 मिसाइलों में एक नई अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी. हालिया सप्ताहों में प्योंगयांग की अनियंत्रित परमाणु महत्वाकांक्षा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके खिलाफ कड़ा रुख रखने का संकल्प जाहिर किया और चीन की ओर से उसके पड़ोसी देश का परमाणु कार्यक्रम रोकने में मदद न मिलने की स्थिति में एकतरफा कार्रवाई करने की धमकी भी दी.

(साभार न्यूज 18)

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi