विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने चीनी राष्ट्रपति को दी बधाई

उत्तर कोरिया की गतिविधियों से नाराज चीन ने इस साल उत्तर कोरिया से कोयले का आयात बंद कर दिया

Bhasha Updated On: Oct 26, 2017 01:55 PM IST

0
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने चीनी राष्ट्रपति को दी बधाई

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने चीनी समकक्ष शी चिनपिंग को दूसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख चुने जाने पर बेहद सधे हुए शब्दों में ‘बड़ी सफलता’ के लिए बधाई दी.

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति केसीएनए ने गुरूवार को कहा कि किम ने चीनी राष्ट्रपति को बधाई दी है.

दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई

केसीएनए के मुताबिक, बुधवार को भेजे गए संदेश में ‘यह भी विश्वास जताया गया कि दोनों पक्षों के बीच दोनों देशों के लोगों के हितों में संबंध बनाए जाएंगे.’ चार वाक्यों का यह कार्यालयी पत्र उस पत्र के विपरीत है जिसमें पांच साल पहले शी के सत्ता में आने पर किम ने चीनी नेता और उनके देश की जमकर तारीफ की थी.

चीन के विरोध के बावजूद उत्तर कोरिया द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण और मिसाइल परीक्षण करने के बाद हाल के वर्षों में दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई है.

चीन इस डर से उत्तर कोरिया की राजनीतिक यथास्थिति को स्टेबल करने वाले कड़े प्रतिबंध लगाने से इनकार करता रहा है कि इससे उसके देश में शरणार्थियों की बाढ़ आ जाएगी और अमेरिकी सेना चीन के नजदीक पहुंच जाएगी. लेकिन उत्तर कोरिया की गतिविधियों से नाराज चीन ने इस साल उत्तर कोरिया से कोयले का आयात बंद कर दिया और हाल के महीनों में संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध लगाने के पक्ष में वोट दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi