विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अपने न्यूक्लियर ब्लास्ट का खुद शिकार हुआ नॉर्थ कोरिया, 200 मरे

न्यूक्लियर टनल के ढहने से हु्ई मौतों से ज्यादा चिंता इलाके में रेडिएशन फैलने की भी है जिसका असर आस-पास के देशों तक जा सकता है

FP Staff Updated On: Nov 01, 2017 12:40 PM IST

0
अपने न्यूक्लियर ब्लास्ट का खुद शिकार हुआ नॉर्थ कोरिया, 200 मरे

नॉर्थ कोरिया का परमाणु कार्यक्रम दुनिया भर के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. मगर मंगलवार को आ रही खबरों के मुताबिक इससे सबसे पहला नुक्सान खुद उत्तर कोरिया को ही हो चुका है.

जापान के आशीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार किम जॉन्ग का देश जिस सुरंग में परमाणु परीक्षण कर रहा था, वो ढह गई है. इसमें कम से कम 200 लोग मारे गए हैं. उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को परमाणु परीक्षण किया था. उसने इसे पर्फेक्ट सक्सेस और हिरोशिमा के बम से 10 गुना घातक भी बताया था. इस ब्लास्ट से 6-3 मैग्निट्यूड की तीव्रता वाला भूकंप का झटका भी कई जगहों पर महसूस किया गया था.

Kim Jong Yun

फिलहाल जिस सुरंग के ढहने की बात सामने आ रही है, वह इन परीक्षणों के लिए ही इस्तेमाल हो रही थी. इसमें 200 लोगों के दबकर मर जाने की बात सामने आ रही है. इससे भी चिंताजनक बात ये है कि इस सुरंग से यदि रेडियेशन फैलता है तो वो आसपास के दूसरे देशों तक के लिए बड़ी समस्याएं लेकर आएगा. हालांकि इस दुर्घटना पर अभी तक नॉर्थ कोरिया की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस पहाड़ में ये सुरंग बनाकर ब्लास्ट किया गया था. उसका ढह जाना तय था. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सुरंग के ढहने से उठे गुबार में रेडियो एक्टिव कण हैं. उत्तर कोरिया के ब्लास्ट के बाद, दक्षिण कोरिया के कुछ इलाकों में ज़ेनॉन-133 नाम के तत्व की अधिकता पाई गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi