S M L

नहीं बाज आ रहा उत्तर कोरिया, जापान के ऊपर से दागी मिसाइल

हाल ही में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने के बाद शुक्रवार को नॉर्थ कोरिया ने फिर एक मिसाइल छोड़ा

FP Staff Updated On: Sep 15, 2017 11:15 AM IST

0
नहीं बाज आ रहा उत्तर कोरिया, जापान के ऊपर से दागी मिसाइल

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हाल ही में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने के बाद शुक्रवार को फिर एक मिसाइल छोड़ी है. इस बार निशाने पर जापान था. राजधानी प्योंगयांग से पूर्वी दिशा में यानी जापान की ओर एक मिसाइल छोड़ी गई. इसकी पुष्टि दक्षिण कोरिया और जापान की सरकार ने की.

UN ने क्यों बुलाई आपात बैठक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद आपात बैठक बुलाई है. यूएनएससी पहले ही उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगा चुका है. इसके बावजूद एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल छोड़ी गई है. इस हरकत के बाद जानकार बता रहे हैं कि इससे तनाव बढ़ने की संभावना और तेज हो गई है.

कब दागी मिसाइल

दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को  छोड़ी गई बैलेस्टिक मिसाइल के बारे में बताया कि इसने करीब 3,700 किलोमीटर तक उड़ान भरी और फिर 770 किलोमीटर सीधा ऊपर जाकर प्रशांत महासागर में गिर गई. उत्तर कोरिया ने इस बैलिस्टिक मिसाइल को अपने पश्चिमी तट से पूर्वोत्तर में लॉन्च किया, जो जापान के होकाइडो के ऊपर से गुजरी. उत्तर कोरिया ने ये मिसाइल सुबह करीब 6 बजकर 57 मिनट पर दागी.

कहां से गुजरी मिसाइल

इस मामले पर जापान ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया की ये मिसाइल जापान के होकाइडो के ऊपर से सुबह करीब 07:04 बजे से 07:06 बजे के बीच गुजरी. हालांकि इससे किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने प्रतिक्रिया दी कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र के शांतिपूर्ण समाधान की हर कोशिश की धज्जियां उड़ा दी हैं.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi