S M L

उत्तर कोरिया का दावा: ‘नया मिसाइल’ परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग की मौजूदगी में रविवार को मिसाइल का परीक्षण किया गया

Bhasha Updated On: May 15, 2017 09:29 PM IST

0
उत्तर कोरिया का दावा: ‘नया मिसाइल’ परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम

उत्तर कोरिया ने अब तक की सबसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के सफलतापूर्ण परीक्षण का जश्न मनाया है. हुए कहा कि यह ‘भारी परमाणु हथियार’ ले जाने में सक्षम है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस मिसाइल की रेंज में अमेरिका भी आता है.

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रविवार को खुद परीक्षण होते हुए देखा. सरकारी मीडिया द्वारा जारी तस्वीरों में वह परीक्षण से पहले मिसाइल की ओर देखते हुए दिखे हैं.

अन्य तस्वीरों में वह ह्वासोंग-12 नाम की ब्लैक मिसाइल के आकाश की ओर बढ़ने के बाद खुशी की मुद्रा में अधिकारियों और कर्मचारियों से हाथ मिलाते हुए दिखे. परमाणु मिसाइल कार्यक्रम के कारण अलग-थलग पड़ चुके उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने कई तरह के प्रतिबंध लगा रखा है.

केसीएनए ने बताया कि यह मिसाइल 2,111.5 किमी की उंचाई तक गई और इसने जापान सागर (पूर्वी सागर) में गिरने से पहले 787 किमी की दूरी तय की.

विशेषज्ञों ने बताया कि अगर इसे अधिकतम दूरी के लिए छोड़ा जाता है तो इसकी दूरी 4,500 किमी या इससे भी अधिक हो सकती है.

अमेरिका के मिड्लबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के जेफरी लेविस ने एएफपी को बताया कि यह उत्तर कोरिया की ओर से प्रक्षेपित की गई सबसे लंबी दूरी तक मार कर सकने वाली मिसाइल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi