S M L

ब्रिटेन के अस्पतालों पर साइबर अटैक: एनएचएस के कंप्यूटर हैक, मरीज परेशान

कंप्यूटरों को खोलने पर पॉप अप मैसेज आ रहा है जिसमें फाइल डिलीट नहीं करने के लिए फिरौती मांगी जा रही है

FP Staff | Published On: May 12, 2017 10:07 PM IST | Updated On: May 12, 2017 10:09 PM IST

ब्रिटेन के अस्पतालों पर साइबर अटैक: एनएचएस के कंप्यूटर हैक, मरीज परेशान

ब्रिटेन के अस्पताल साइबर अटैक के शिकार हो गए हैं. अस्पतालों में नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) से जुड़े कंप्यूटरों को बड़े पैमाने पर निशाना बनाकर हैक कर लिया गया. ब्रिटेन की मीडिया इसे साइबर अटैक का नाम दे रही है.

बताया जा रहा है कि शुक्रवार दोपहर इन अस्पतालों के कंप्यूटर अचानक लॉक हो गए हैं. राजधानी लंदन, नॉर्थवेस्ट इंग्लैंड और देश के दूसरे हिस्सों में मौजूद अस्पतालों के कंप्यूटर हैक कर लिये गए हैं. इसकी वजह से देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पर असर पड़ा है. साइबर अटैक की आशंका को देखते हुए मरीजों से केवल इमरजेंसी की स्थिति में ही अस्पताल आने को कहा गया है.

नॉर्थ वेस्ट इंग्लैंड में कई अस्पतालों का संचालन करने वाले एनएचएस मर्सीसाइड ने ट्वीट किया 'संदिग्ध साइबर अटैक को देखते हुए हम अपने नेशनल हेल्थ सर्विस सिस्टम और सेवा को सुरक्षित रखने के लिए हर जरूरी कदम उठा रहे हैं.'

Hacking

एनएचएस के एक वर्कर ने बताया कि 'दोपहर 12.30 बजे ईमेल सर्वर अचानक डाउन हो गया. इसके बाद क्लीनिकल सिस्टम और पेशंट सिस्टम भी धीमा हो गया.'

एनएचएस का कहना है कि वह इस समस्या के बारे में अपडेट के साथ जल्दी ही नई जानकारी साझा करेगा.

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल के कंप्यूटर लॉक हो गए हैं. कथित तौर पर जो भी कंप्यूटर साइबर अटैक के शिकार हुए हैं, उसे खोलने पर पॉप अप मैसेज आ रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि फाइल डिलीट नहीं करने के लिए 300 डॉलर बिटक्वाइन चुकाने होंगे. पैसे देने के लिए 7 दिन का समय दिया गया है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi