विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मैनहैटन हमले के संदिग्ध को माना जाएगा ‘एनिमी फाइटर’: वाइट हाउस

मैनहैटन हमले को अंजाम देने वाले आतंकी सैफुल्ला सेइपोव को एनिमी फाइटर का दर्जा दिया जाएगा.

Bhasha Updated On: Nov 02, 2017 01:37 PM IST

0
मैनहैटन हमले के संदिग्ध को माना जाएगा ‘एनिमी फाइटर’: वाइट हाउस

वाइट हाउस का कहना है कि न्यूयॉर्क में हुए आतंकवादी हमले के संदिग्ध सैफुल्लु सेइपोव को ‘एनिमी फाइटर’ माना जाएगा. किसी संदिग्ध को इस श्रेणी में रखने का अर्थ है कि उसे हिरासत के दौरान सामान्य तौर पर सभी बंदियों को मिलने वाले अधिकार प्राप्त नहीं होंगे.

आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के प्रति झुकाव रखने वाले, उज्बेक मूल के 29 साल की सेइपोव को पुलिस के एक अधिकारी ने पेट में गोली मारी है. बाद में उसे गिरफ्तार किया गया.

इस व्यक्ति ने बुधवार को न्यूयार्क सिटी में पैदल चलने वाले, बाइक और साइकिल सवारों के लिए तय रास्ते पर एक ट्रक घुसा दिया था, जिससे कुचलकर 8 लोगों की मौत हो गई और करीब दर्जन भर लोग घायल हो गए थे.

वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने क्या कहा?

वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने पत्रकारों से कहा, ‘हम उसे एनिमी फाइटर मानेंगे.’ उन्होंने तर्क दिया कि सेइपोव ने जो किया है उसे देखते हुए वह इसी लायक है.

उन्होंने कहा, हालांकि इस संबंध में अभी तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है.सैंडर्स ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि अभी तक अंतिम फैसला हुआ है. इसके लिए हम तय प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करेंगे.’

'एनिमी फाइटर' करार दिए जाने के क्या है मायने?

सेइपोव को ‘एनिमी फाइटर' करार दिए जाने का मतलब है कि हिरासत के दौरान उसे वकील पाने जैसे सामान्य अधिकार भी नहीं मिलेंगे और उसे बिना किसी आरोप के अनिश्चित काल के लिए बंदी बनाकर रखा जा सकता है.

इस प्रक्रिया के तहत सेइपोव को गुआन्तानामो बे भी भेजा जा सकता है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को दिन में संकेत दिया था कि वह ऐसा करने के इच्छुक है.

इस बीच ‘एपी’ की खबर में कहा गया है कि संघीय अभियोजकों ने सेइपोव के खिलाफ आतकंवादी गतिविधियों का आरोप लगाया है. एफबीआई का कहना है कि इस हमले के संबंध में एक अन्य व्यक्ति से भी पूछताछ की जा सकती है.

गौरतलब है कि 9/11 के हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों को गुआन्तानामो बे जेल में बंद रखने के लिए 'एनिमी फाइटर' का दर्जा दिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi