S M L

लंदन टेरर अटैक: अब तक क्या-क्या हुआ... 20 बड़ी बातें

कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नेताओं ने भी ब्रिटिश सरकार को शोक और एकजुटता का संदेश भेजा.

FP Staff | Published On: Mar 23, 2017 08:52 AM IST | Updated On: Mar 23, 2017 09:36 AM IST

लंदन टेरर अटैक: अब तक क्या-क्या हुआ... 20 बड़ी बातें

लंदन के वेस्टमिंस्टर में पार्लियामेंट हाउस के बाहर हुए आतंकी हमले के बाद, ब्रिटिश संसद के आसपास तेजी से बदलते हालात के बीच एक नजर डालते हैं अब तक के घटनाक्रम पर:

+ हमले में अब तक पांच लोगों के मारे जाने की खबर है, जिसमें एक पुलिस अफसर और एक हमलावर शामिल है. हमलावर की पहचान जाहिर नहीं की गई है.

+ इस हमले में मारे गए पुलिस अफसर का नाम पुलिस कॉन्सटेबल कीथ पामर है.

+ घायलों की संख्या 40 के आसपास मानी जा रही है. गंभीर रूप से घायल कई अन्य लोगों का इलाज चल रहा है जिनमें दो पुलिस वाले भी शामिल हैं.

+ चश्मदीदों के मुताबिक हमलावर एक कार में सवार आया था और उसने वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर चल रहे लोगों पर अपनी कार चढ़ा दी थी. इसमे कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. एक महिला टेम्स नदी में गिर गई.

+ संसद के बाहर कार रेलिंग से टकराई. इसके बाद हमलवार संसद परिसर के बाहर पहुंचा और अंदर घुसने की कोशिश की. इस दौरान उसके हाथ में एक चाकू था.

+ हमलावर ने सबसे पहले एक निहत्थे पुलिस अफसर पर चाकू से हमला किया जिसकी बाद में मौत हो गई. लेकिन, इसके तुरंत बाद चौकन्नी हुई पुलिस ने हमलावर पर गोलियां चलाई जिससे उसकी मौत हो गई.

+ मारे गए पुलिस अफसर की पहचान 48 साल के कीथ पामर के रूप में हुई है. पामर पिछले 15 सालों से संसद परिसर और डिप्लोमैटिक सुरक्षा सेवा से जुड़े हुए थे. उनके परिवार में उनकी पत्नी और बच्चे हैं.

+ पुलिस का मानना है कि हमलावर अकेले आया था और वो इस्लाम से संबंद्ध अंतरराष्ट्रीय आतंकी संस्थाओं से प्रेरित था.

+ पुलिस को ऐसा लगता है कि वे इस व्यक्ति को पहचानते हैं और उसके साथियों की खोज कर रहे हैं.

london

हमले के बाद का दृश्य (तस्वीर-पीटीआई)

+ प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने इस हमले को ‘बीमार और विकृत’ बताया है, लेकिन साथ ही ये भी कहा है कि इससे ब्रिटेन के मूल्यों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उनके मुताबिक ब्रिटिश संसद गुरुवार को रोज की तरह काम करेगी.

+ हमलावर ने जब वेस्टमिंस्टर के बाहर चल रहे पैदल यात्रियों को अपनी कार से रौंदा था तब वहां मौजूद कई लोग एक साथ घायल हो गए थे. इनमें चार ब्रिटिश यूनिवर्सिटी के छात्र और दो रोमानियन पैदल यात्री शामिल हैं.

+ एक महिला या तो खुद ही टेस्म नदी में कूद गई थी या किसी ने उसे वहां उठाकर फेंक दिया गया था. उसे बाद में पानी से निकाल लिया गया था लेकिन उसे काफी गहरी चोटें आई हैं.

कैसे हुई वेस्टमिंस्टर हमले की जानकारी 

+ आतंक का मुकाबला करने वाले मंत्री टोबियास एलवुड जो खुद एक पूर्व सैनिक हैं, उन्होंने सबसे पहले भागकर घायल पुलिस अफसर को मेडिकल सहायता देने की कोशिश की... जिसकी बाद में मौत हो गई. तस्वीरों में घायल पुलिस अफसर के चेहरे पर बहुत सारा खून दिखाया गया था. उस वक्त टोबियास एलवुड उन्हें सीपीआर दे रहे थे.

london

हमले के बाद घायलों की मदद करती लंदन पुलिस  (तस्वीर-पीटीआई)

+ स्कॉटलैंड यार्ड ने भारतीय समय अनुसार रात को करीब 2.40 मिनट पर वेस्टमिंस्टर पर हुए हमले को आतंकी हमला करार दिया.

+ लंदन के मेयर सादिक खान ने एक वीडियो संदेश जारी कर रहा कि ‘लंदन किसी भी तरह के आतंकी हमले से नहीं डरेगा.’

+ हमले के कुछ ही मिनटों के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे को संसद से सुरक्षित निकाल कर उन्हें डाउनिंग स्ट्रीट के रास्ते वहां से दूसरी जगह ले जाया गया.

+ हमले के बाद ब्रिटिश पार्लियामेंट के आसपास के इलाकों में नाकेबंदी कर दी गई थी और टेम्स नदी के वॉक्सहॉल और एम्बैंकमेंट पोत में नौकाओं का आना-जाना बंद कर दिया गया था. ऐसा इसलिए क्योंकि वेस्टमिंस्टर का राजमहल और उसकी आस-पास की इमारतों में पुलिस का सर्च अभियान जारी था.

+ कुछ सांसदों को सुरक्षा के मद्देनजर कॉमन्स चेंबर में तकरीबन पांच घंटे तक बंद रखा गया था. इस दौरान संसद की कार्यवाही भी रोक दी गई थी.

+ दुनियाभर के नेताओं ने हमले की निंदा की है और मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर की है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे से फोन पर बात कर, उन्हें आतंक के खिलाफ लड़ाई में हरसंभव मदद का भरोसा दिया है.

+ भारत, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नेताओं ने भी ब्रिटिश सरकार को शोक और एकजुटता का संदेश भेजा.

+ लंदन की सड़कों पर अतिरिक्त पुलिस बल ड्यूटी कर रहे हैं. मेट्रोपॉलिटन पुलिस फोर्स ने घायलों की जानकारी उनके परिजनों को देने के लिए एक कैजुअल्टी-ब्यूरो बनाई है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi