विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

लंदन में मस्जिद से लौट रहे लोगों पर चढ़ाई कार, एक की मौत

घटना लंदन के फिंसबरी इलाके में सेवन सिस्टर्स रोड पर हुई है

FP Staff Updated On: Jun 19, 2017 10:21 AM IST

0
लंदन में मस्जिद से लौट रहे लोगों पर चढ़ाई कार, एक की मौत

लंदन के फिंसबरी पार्क एरिया में राह चलते लोगों पर एक शख्स ने कार चढ़ा दी. ब्रिटेन की पुलिस के मुताबिक एक तेज रफ्तार कार ने राहगीरों को कुचल दिया. इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है. इसे संदिग्ध आतंकवादी हमले के बतौर देखा जा रहा है. हालांकि लंदन पुलिस ने इसे अभी तक आतंकवादी घटना नहीं माना है.

घटना लंदन के फिंसबरी इलाके में सेवन सिस्टर्स रोड पर हुई है. लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया है कि कार के ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है. रॉयटर्स से मिली जानकारी के मुताबिक लंदन पुलिस को रविवार रात 12.20 बजे गाड़ियों के टक्कर की खबर मिली.

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया है कि वो फिंसबरी पार्क एरिया के मस्जिद से निकल रहे थे. तभी एक तेज रफ्तार कार ने राहगीरों को रौंदना शुरू कर दिया. इस हमले के बाद इलाके में चीख पुकार मच गई.

गार्डियन अखबार के अनुसार ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिसा मे ने इसे भयावह घटना करार दिया. उन्होंने कहा है कि घायल हुए लोगों, उनके प्रियजन और मौके पर मौजूद आपात सेवा के लोगों के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं. आतंकवाद रोधी विभाग के अधिकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर इस घटना की जांच कर रहे हैं.

मुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन ने ट्विटर पर कहा, 'हमें सूचित किया गया है कि एक वाहन उस वक्त नमाजियों पर चढ़ गया जब वे फिंसबरी पार्क मस्जिद से बाहर निकले थे. हमारी दुआएं पीड़ितों के साथ हैं.' एमसीबी के प्रमुख हारून खान ने ट्वीट किया कि वैन को जानबूझकर उन लोगों पर चढ़ाया गया जो तरावीह ( रमजान में रात में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज) पढ़कर मस्जिद से निकले थे.

यह मस्जिद सेवेन सिस्टर्स रोड के निकट है, जहां यह हादसा हुआ. यह मस्जिद एक समय इस्लामी कट्टरपंथ का गढ़ थी, लेकिन नए प्रबंधन के तहत चीजें पूरी तरह बदल गईं.

एक महिला ने कहा कि फिंसबरी पार्क मस्जिद के पास एक सफेद कार खड़ी थी. अचानक से वह स्टार्ट हुई और लोगों को कुचलते हुए आगे बढ़ने लगी. हालांकि, उन्होंने हमलावर को देखने से इनकार कर दिया. वारदात के बाद सेवन सिस्टर रोड को बंद कर दिया गया.

बता दें कि यह ब्रिटेन में इस तरह का पहला हमला नहीं है. इससे पहले तीन जून को इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी ने पैदल यात्रियों पर कार चढ़ा दी थी. इसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी. वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

वहीं 22 मार्च को वेस्टमिंस्टर पुल पर एक व्यक्ति ने लोगों पर कार चढ़ा दी थी. इसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी. इसके पहले 22 मई को मैनचेस्टर में एरियाना ग्रैंड के एक प्रोग्राम में आत्मघाती हमलावर ने 22 लोगों की हत्या कर दी थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi